scriptfree electricity in rajasthan for domestic users | इस माह 80 लाख उपभोक्ताओं का बिजली बिल होगा शून्य, पढ़ें पूरी खबर | Patrika News

इस माह 80 लाख उपभोक्ताओं का बिजली बिल होगा शून्य, पढ़ें पूरी खबर

पिछले कुछ साल से बिजली के बिल का बोझ झेल रहे लाखों उपभोक्ताओं को राहत की फुहारें मिली हैं। इसके तहत इस माह आने वाले बिल में राजस्थान के एक करोड़ 20 लाख घरेलू बिजली उपभोक्ताओं के बिल की राशि कुछ कम आएगी।

जयपुर

Published: April 01, 2022 11:49:20 am

पिछले कुछ साल से बिजली के बिल का बोझ झेल रहे लाखों उपभोक्ताओं को राहत की फुहारें मिली हैं। इसके तहत इस माह आने वाले बिल में राजस्थान के एक करोड़ 20 लाख घरेलू बिजली उपभोक्ताओं के बिल की राशि कुछ कम आएगी। बड़ा लाभ उन उपभोक्ताओं को मिलेगा, जो मात्र 509 यूनिट तक बिजली खर्च कर रहे हैं। ऐसे उपभोक्ताओं का बिल शून्य राशि का आएगा। जयपुर डिस्काॅम बनने के बाद यह पहला मौका होगा कि जब लाखों उपभोक्ताओं को बिल में कुछ राहत देने की पहल की जा रही है।

bijali_bill

अगले बिल में दिखेगा असर
जयपुर डिस्काॅम के एमडी अजीत सक्सेना का कहना है कि इस माह जारी बिल में ही राशि पर असर दिखाई देगा। यानि आगामी बिल में यूनिट के हिसाब से रियायत मिल सकेगी। ऐसे में जयपुर डिस्काॅम ने अपने 40 लाख घरेलू उपभोक्ताओं को लाभ देने की तैयारी शुरू कर दी है। बड़ी बात यह है कि जयपुर डिस्काॅम क्षेत्र के 50 यूनिट तक विद्युत उपभोग करने वाले 21 लाख उपभोक्ताओं के बिल की राशि शून्य हो जाएगी।

80 लाख का बिल शून्य
ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने बताया कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की बजट घोषणा से प्रदेश के एक करोड़ 20 लाख घरेलू बिजली उपभोक्ता लाभाविंत होंगे। बजट घोषणा के क्रियान्वयन में ऊर्जा विभाग ने आदेश जारी कर दिए हैं। इससे अब अप्रेल से आम घरेलू उपभोक्ताओं को लाभ मिलना शुरू हो जाएगा। राज्य की जयपुर, जोधपुर और अजमेर डिस्काॅम को आवश्यक दिशा निर्देश जारी कर दिए गए हैं। सरकार की इस घोषणा से करीब 80 लाख घरेलू विद्युत उपभोक्ताओं का बिजली बिल शून्य हो जाएगा। घरेलू विद्युत उपभोक्ताओं को 6 हजार करोड़ से भी अधिक की राहत मिलेगी। ऊर्जा विभाग के इस आदेश से सरकार करीब 6295 करोड़ रुपए का सालाना भार वहन करेगी।

इस तरह मिलेगा लाभ...
आदेश के अनुसार 100 यूनिट तक का विद्युत उपभोग करने वाले बीपीएल, आस्था कार्डधारी, लघु घरेलू और सामान्य घरेलू विद्युत उपभोक्ताओं को 50 यूनिट तक बिजली निःशुल्क मिलेगी। 50 यूनिट तक बिजली उपभोग करने वाले सभी श्रेणी की घरेलू उपभोक्ताओं से विद्युत खर्च, फिक्स चार्जेंज, इलेक्ट्रीसिटी ड्यूटी, फ्यूल सरचार्ज आदि सब माफ होंगे व इनका बिजली बिल शून्य राशि का होगा।

सभी घरेलू उपभोक्ताओं को 150 यूनिट तक बिजली खर्च पर 3 रुपए प्रति यूनिट का और 150 से 300 यूनिट तक बिजली उपभोग पर 2 रुपए प्रति यूनिट का बिजली खर्च पर अनुदान देय होगा। 300 यूनिट से अधिक विद्युत उपभोग करने वाले घरेलू उपभोक्ताओं को भी स्लेब के अनुसार छूट का लाभ दिया जाएगा। प्रदेश के घरेलू विद्युत उपभोक्ताओं को करीब 4626 करोड़ के विद्युत व्यय, 1475 करोड़ के फिक्स चार्ज और 194 करोड़ की इलेक्ट्रीसिटी ड्यूटी की राहत मिलेगी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

किसी भी महीने की इन तीन तारीखों में जन्मे बच्चे होते हैं बेहद शार्प माइंड, लाइफ में करते हैं बड़ा कामपैदाइशी भाग्यशाली माने जाते हैं इन 3 राशियों के बच्चे, पिता की बदल देते हैं तकदीरइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथ7 दिनों तक मीन राशि में साथ रहेंगे मंगल-शुक्र, इन राशियों के लोगों पर जमकर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपादो माह में शुरू होने वाला है जयपुर में एक और टर्मिनल रेलवे स्टेशन, कई ट्रेनें वहीं से होंगी शुरूपटवारी, गिरदावर और तहसीलदार कान खोलकर सुनले बदमाशी करोगे तो सस्पेंड करके यही टांग कर जाएंगेआम आदमी को राहत, अब सिर्फ कमर्शियल वाहनों को ही देना पड़ेगा टोल15 जून तक इन 3 राशि वालों के लिए बना रहेगा 'राज योग', सूर्य सी चमकेगी किस्मत!

बड़ी खबरें

ज्ञानवापी मस्जिद: नौ तालों में कैद वजूखाना, दो शिफ्टों में निगरानी कर रहे CRPF जवान, महंतो का नया दावाप्रयागराज में फिर से दिखा लाशों का अंबार, कोरोना काल से भयावह दृश्य, दूर-दूर तक दफ़नाए गए शवऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड का बड़ा फैसला, ज्ञानवापी सर्वे मामले को टेक ओवर करेगा बोर्ड31 साल बाद जेल से छूटेगा राजीव गांधी का हत्यारा, सुप्रीम कोर्ट ने दिया आदेशकान्स फिल्म फेस्टिवल में राजस्थान का जलवा, सीएम गहलोत ने जताई खुशीगुजरातः चुनाव से पहले कांग्रेस को बड़ा झटका, हार्दिक पटेल ने दिया इस्तीफा, BJP में शामिल होने की चर्चाआतंकियों के निशाने पर RSS मुख्यालय, रेकी करने वाले जैश ए मोहम्मद के कश्मीरी आतंकी को ATS ने किया गिरफ्तारWest Bengal SSC Mega scam क्या ममता बनर्जी तक पहुंचेगी शिक्षक भर्ती घोटाले की जांच
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.