script

निशुल्क दवा योजना : राजस्थान एक बार फिर अव्वल

locationजयपुरPublished: Nov 14, 2019 07:27:22 pm

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (C M Ashok gehlot) का ड्रीम प्रोजेक्ट निशुल्क दवा योजना (Nishulk dawa yojna) पूरे राष्ट्र में गरीबों के कल्याण की सबसे बड़ी योजना बन चुकी है। यह योजना देश में सफलता के झंडे गाड़ रही है। 16 बड़े राज्यों की सितंबर माह की रैंकिंग में एक बार फिर ‘मुख्यमंत्री निशुल्क दवा’ योजना को प्रथम स्थान मिला है। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने इस उपलब्धि पर योजना से जुड़े सभी कार्मिकों को बधाई दी है।

रैंकिंग के अनुसार ऑनलाइन दवा वितरण के काउंटर का प्रतिशत 94.59 प्रतिशत, ड्रग एंड वैक्सीन मैनेजमेंट सिस्टम में प्रति प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र तक 84.76 प्रतिशत पाया गया है, जो कि अपने आप में बड़ी उपलब्धि है।
कुल 712 दवाइयां हैं निशुल्क
डॉ. शर्मा ने कहा कि यह सरकार के ईमानदार प्रयासों का ही प्रतिफल है। उन्होंने कहा कि यह योजना सरकार का ड्रीम प्रोजेक्ट है, जिसको दिन प्रतिदिन सुदृढ़ किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री नि:शुल्क दवा योजना के तहत वर्तमान सरकार के बनने से पूर्व 608 निशुल्क दवाइयां वितरित की जा रही थी। अब इसमें 104 नई दवाइयां शामिल होने के बाद अब योजना के तहत मिलने वाली दवाइयों की संख्या 712 हो गई है, जो पूरे देश में एक कीर्तिमान है।
धौलपुर जिला भी है शीर्ष पर
चिकित्सा मंत्री के नेतृत्व में हाल ही नीति आयोग की ओर से जारी रैंकिंग में धौलपुर जिले को देशभर में स्वास्थ्य एवं पोषण के क्षेत्र में हुए सुधारों में सर्वोच्च स्थान मिल चुका है।
अगस्त माह में भी रही अव्वल
यही नहीं, अगस्त माह में भी मुख्यमंत्री निशुल्क दवा योजना देश भर में पहले स्थान पर कब्जा जमा चुकी है। गौरतलब है कि योजना का शुभारंभ मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की ओर से 2 अक्टूबर, 2011 को किया था।

ट्रेंडिंग वीडियो