scriptपरीक्षार्थियों को नि:शुल्क यात्रा कराने के लिए 11 करोड़ जारी, प्रवेश पत्र दिखाकर कर सकेंगे बसों में यात्रा | Free travel for Examinees on roadways in rajasthan | Patrika News

परीक्षार्थियों को नि:शुल्क यात्रा कराने के लिए 11 करोड़ जारी, प्रवेश पत्र दिखाकर कर सकेंगे बसों में यात्रा

locationजयपुरPublished: Feb 27, 2021 02:28:09 pm

Submitted by:

Kamlesh Sharma

राज्य में परीक्षार्थियों को नि:शुल्क यात्रा करवाने पर सरकार 11 करोड़ रुपए खर्च करेगी।

Free travel for Examinees on roadways in rajasthan

राज्य में परीक्षार्थियों को नि:शुल्क यात्रा करवाने पर सरकार 11 करोड़ रुपए खर्च करेगी।

जयपुर। राज्य में परीक्षार्थियों को नि:शुल्क यात्रा करवाने पर सरकार 11 करोड़ रुपए खर्च करेगी। सरकार ने यह राशि रोडवेज को जारी कर दी है। अब आगामी भर्ती परीक्षाओं में राज्य के निवासी अभ्यर्थी प्रवेश पत्र दिखाकर रोडवेज की बसों में नि:शुल्क यात्रा कर सकेंगे।
इससे पहले भी सरकार विभिन्न भर्तियों में इंटरव्यू वाले अभ्यर्थियों को नि:शुल्क यात्रा की सुविधा दे रही थी। वहीं, महिला दिवस व रक्षाबंधन पर महिलाओं को नि:शुल्क यात्रा कराई जाती है। विकलांगों, गंभीर मरीजों सहित विभिन्न 38 श्रेणियों में नि:शुल्क यात्रा या किराए में कुछ छूट भी सरकार दे रही है। नि:शुल्क यात्रा व छूट पर सरकार सालाना कुल लगभग 140 करोड़ रुपए खर्च करेगी।
रोडवेज ने भेजा था प्रस्ताव
यूपीएससी, आरपीएससी और राज्य अधीनस्थ सेवा की परीक्षा के अभ्यर्थियों को बसों में नि:शुल्क यात्रा कराने के लिए रोडवेज ने कुछ समय पहले ही सरकार को सालाना 11 करोड़ का प्रस्ताव भेजा था।
भाजपा सरकार ने इंटरव्यू अभ्यर्थियों को दी थी सौगात
राज्य में अब तक साक्षात्कार वाले अभ्यर्थियों को ही रोडवेज बसों में नि:शुल्क यात्रा कराई जाती रही है। पिछली भाजपा सरकार ने इसकी शुरुआत की थी।
एक साल में साक्षात्कार देने वालों ने की 30 लाख की यात्रा
राज्य में गत वर्ष साक्षात्कार के दौरान रोडवेज बसों में अभ्यर्थियों ने नि:शुल्क यात्रा की। इस दौरान रोडवेज ने 30 लाख के बिल तैयार किए। इसी आधार परीक्षा देने वाले अभ्यर्थियों के यात्रा खर्च का बजट तैयार किया गया है।
किस मद में किया जा रहा कितना खर्च
– महिला दिवस व रक्षाबंधन पर महिलाओं की नि:शुल्क यात्रा पर: 4-5 करोड़ रुपए।
– साक्षात्कार देने वाले अभ्यर्थियों पर: 30 लाख रुपए।
– गंभीर रोगी, विकलांग सहित विभिन्न श्रेणियों में नि:शुल्क यात्रा व छूट पर: 10-11 करोड़ रुपए प्रतिमाह।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो