script‘दोस्त फॉर लाइफ’ रखेगा मेंटल हेल्थ का ख्याल | 'Friends for Life' will take care of mental health | Patrika News

‘दोस्त फॉर लाइफ’ रखेगा मेंटल हेल्थ का ख्याल

locationजयपुरPublished: May 09, 2021 05:46:02 pm

Submitted by:

Rakhi Hajela

सीबीएसई ने लॉन्च किया एपआज से होगी काउंसलिंग सेशन की शुरुआत

'दोस्त फॉर लाइफ' रखेगा मेंटल हेल्थ का ख्याल

‘दोस्त फॉर लाइफ’ रखेगा मेंटल हेल्थ का ख्याल



जयपुर, 9 मई
कोविड के कारण एक साल से स्कूल कॉलेज बंद है। पढ़ाई और करियर के लेकर स्टूडेंट्स असमंजस की स्थिति पदैा हो गई है और बच्चे अपने घरों में कैद है। इन सबका असर बच्चों के मानसिक स्वास्थ्य पर पड़ा है। स्टूडेंट्स और पैरेंट्स कोविड के बीच मेंटल, फिजिकल टेंशन के साथ इकोनॉमिकल क्राइसिस झेल रहे हैं। ऐसे ही स्टूडेंट्स और उनके पैरेंट्स के लिए सीबीएसई लेकर आया है ‘दोस्त फॉर लाइफÓ एप। जो स्टूडेंट्स और उनके पैरेंट्स में पनप रहे तनाव के दूर करने में मदद करेगा। सीबीएस इस एप के माध्यम अपना एनुअल काउंसलिंग सेशन शुरू करने जा रहा है। इस काउंसलिंग सेशन की शुरुआत सोमवार से होने जा रही है।
प्ले स्टेार कर सकेंगे डाउनलोड
इस काउंसलिंग एप में एजुकेशनल, सोशल, इमोशनल और व्यवहार संबंधी सामग्री भी मौजूद हैं। इस एप के जरिए स्टूडेट्स की परीक्षाओं की चिंता, इंटरनेट एडिक्शन डिसऑर्डर, अवसाद और स्पेसिफिक लर्निंग डिसएबिलिटी को दूर किया जाएगा। सीबीएसई स्टूडेंट्स इस एप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। इसे किसी भी एंड्रॉयड फोन पर डाउनलोड किया जा सकता है।
हफ्ते में तीन दिन होगी काउंसलिंग
सीबीएसई स्टूडेंट्स निशुल्क इस एप से जुड़े सकेंगे। सीबीएसई लाइव काउसंलिंग सेशन आयोजित करेगी। एप के साथ 83 वॉलेंटियर जुड़े हुए हैं। जिनमें से 66 भारत के हैं और 17 सउदी अरब, यूएई, नेपाल, ओमान, कुवैत, जापान और यूएसए के हैं।
काउंसलिंग सेशन हफ्ते में तीन दिन सोमवार,बुधवार और शुक्रवार को होगा। काउंसलिंग स्लॉट सुबह साढ़े नौ बजे से लेकर डेढ़ बजे और डेढ़ बजे से लेकर शाम साढ़े पांच बजे तक होगी। स्टूडेंट्स खुद चुन सकेंगे कि उन्हें किस काउसंलिंग में भाग लेना है। पैरेंट्स और स्टूडेंट्स काउंसलिंग में चैट बॉक्स के जरिए जुड़ सकेंगे। वहीं शाम को एक स्लॉट 5.30 बजे से शुरू होगा।
कोर्स चूज करने के लिए मिलेगा सजेशन
इसके अलावा 12वीं के बाद छात्र कौन सा कोर्स चुन सकते हैं, इस संबंध में भी सलाह दी जाएगी। इस काउंसलिंग एप में कोविड19.संबंधित प्रोटोकॉल और ऑडियो.विज़ुअल मैसेज भी जारी किया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो