हेयर कलरिंग, ड्रेसअप और लिविंग स्टाइल से चमक रही किस्मत

जयपुर के एस्ट्रोलॉजर और न्यूमेरोलॉजिस्ट के पास ग्रह-नक्षत्रों की चाल जानने आ रहे है सेलिब्रिटीज और फॉरेनर्स टूरिस्ट

By: Avinash Bakolia

Published: 07 Jun 2018, 07:58 PM IST

पिंकसिटी ने वल्र्ड लेवल पर अपनी एक खास पहचान बनाई है। हमारी गुलाबी नगरी न सिर्फ एशिया के टॉप डेस्टिशन के रूप में पसंद की जा रही है, बल्कि एस्ट्रोलॉजी हब के रूप में भी उबर कर सामने आ रही है। जी हां, टूरिस्ट्स और सेलिब्रिटी अब पिंकसिटी में सैर-सपाटे लिए ही नहीं आना पसंद कर रहे हैं, बल्कि वे अपनी कुंडली के ग्रह- नक्षत्रों की चाल को जानने और समझने की दृष्टि से भी जयपुर के एस्ट्रोलॉजी को फस्र्ट प्रिफरेंस देने लगे हैं। खास बात तो यह है कि जयपुर के एस्ट्रोलॉजर और न्यूमेरोलॉजिस्ट उन्हें सिर्फ पूजा-पाठ के उपाय ही नहीं बता रहे हैं, बल्कि वे अपने उपायों में हेयर कलरिंग, ड्रेसअप और लिविंग स्टाइल पर भी फोकस कर रहे हैं।

 

लाइफ स्टाइल में कई बदलाव

 

अभिनेत्री महिमा चौधरी, सिंगर अभिजीत, निशा कोठारी, अभिनेता तुषार कपूर, सिंगर तरुणम मलिक, राजा हासन, सेलिब्रिटी फैशन डिजाइनर मनीष मल्होत्रा समेत कई फिल्मी सितारों को भविष्य बता चुके न्यूमेरोलॉजिस्ट कैलाश प्रज्ञ का कहना है कि फिल्मी सितारे अपनी प्रोफेशनल लाइफ और हेल्थ को लेकर ज्यादा परेशान रहते हैं। बिजी लाइफ स्टाइल की वजह से फिल्मी सितारों का खान-पान सही नहीं होता है। ऐसे में जिन सितारों का मंगल और चंद्रमा नीच का होता है, वे जल्दी-जल्दी बीमारी की चपेट में आते हैं। इसलिए उन्हें लाइफ स्टाइल और ड्रेसिंग सेंस में कई बदलाव करके, उन्हें उपाय कराए जाते हैं। कई सितारे इस बात की भी समस्या लेकर आते हैं, इतनी मेहनत करने के बावजूद उन्हें फिल्मी पर्दे पर पहचान नहीं मिल रही है। सितारों को लाइम लाइट में बने रहने में शुक्र ग्रह काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसलिए उन्हें हेयर कट, हेयर खुले रखने और हेयर कलर कराने की सलाह दी जाती है। इसके अलावा भी उनके रहन-सहन में भी काफी बदलाव किए जाते हैं। जैसे उन्हें अपने लिविंग रूम में कौनसा कलर करना चाहिए। जब तक मूवी रिलीज नहीं हो जाती है किस रंग का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करना होगा। ऐसे कई उपाय उन्हें बताए जाते हैं।

 

फॉरेनर्स भी आते हैं काफी संख्या में

 

इंडियन एस्ट्रोलॉजी के सिर्फ इंडियन भी नहीं बल्कि फॉरेनर्स भी काफी संख्या में दीवाने हैं। वे भी अपने जयपुर टूर्स के दौरान इंडियन ज्योतिष के पास आना पसंद कर रहे हैं। वे ग्रह-नक्षत्र की चाल और वास्तु के उपायों को अपनी लाइफ में लाने की कोशिश कर रहे हैं। यह कहना है आचार्य अनुपम जौली का। वे बताते हैं, हमारे पास काफी संख्या में हर साल फॉरेनर्स अपने भविष्य को जानने के लिए आते हैं। वे अपने कॅरियर और पारिवारिक रिश्तों को लेकर ज्यादा सवाल करते हैं, वे भारतीयों की तरह उपाय नहीं कर सकते हैं, इसलिए उन्हें लाइफ स्टाइल में खास कलर को शामिल करने की सलाह दी जाती है। दरअसल हमारे कुंडली में तीन मुख्य स्थान होते हैं, हेल्थ, लाइफ लाइन और भाग्य का। इन तीनों स्थान पर जो भी ग्रह होते हैं। उसके अनुसार कपड़ों का सलेक्शन करने की सलाह दी जाती है। कुछ विदेशी स्टूडेंट को ये ग्रह-नक्षत्रों की चाल इतनी रोचक लगती है कि वे ऑनलाइन कोर्स भी ज्वॉइन कर लेते हैं।

 

वास्तु को देते हैं काफी महत्व

 

कृष्णमूर्ति पद्धाति को फॉलो करने वाली कल्पना मिश्रा का कहना है कि देखा जाए तो पहले के मुकाबले अब विदेशी सैलानियों जयपुर के एस्ट्रोलॉजी को काफी मानने लगे हैं। जहां पहले मुश्किल से सालभर में दो-चार सैलानी आते थे, वहीं अब इसकी संख्या में काफी ज्यादा बढ़ोतरी हुई है। विदेशी एस्ट्रोलॉजर गणित में तो काफी अच्छे होते हंै, लेकिन उनकी भविष्यवाणी इतनी सटीक नहीं होती है। कृष्णमूर्ति पद्धति में नक्षत्रों के आधार पर जवाब दिए जाते हैं, जिसमें काफी सही भविष्यवाणी होती है। विदेशी सैलानी भी अपनी पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ से संबंधित प्रश्न ज्यादा करते हैं। उन्हें ऐसे उपाय बताए जाते है, जिन्हें वे आसानी से फॉलो कर ले। जैसे अगर किसी का गुस्सा तेज है तो उसे मोती पहनने की सलाह दी जाती है, अगर वे उसे नहीं पहन सकता है, तो उस सफेद चीजों को ज्यादा से ज्यादा अपने पास रखने की सलाह दी जाती है, वाइट पेन, रुमाल आदि। इसके अलावा वे इंडियन वास्तु को भी काफी महत्व देेते हैं। वे अपने घर और ऑफिस के नक्शे को दिखाते हैं, जिसमें खास बदलाव की सलाह दी जाती है। अगर वे उसे पूरा नहीं बदल सकते हैं, तो उन्हें लॉफिंग बुद्ध, क्रिस्टल बॉल और विंड चेन रखने की सलाह दी जाती है। काफी सेलिब्रिटी भी आते हैं। हाल ही सीआईडी फेम नरेन्द्र गुप्ता भी जयपुर विजिट के दौरान मिले, जिन्होंने अपनी कॅरिअर से संबंधित कई सवालों के जवाब लिए।

Avinash Bakolia Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned