scriptFSII gave a grant of Rs 20 lakh | एफएसआइआइ ने दिया 20 लाख रुपए का अनुदान | Patrika News

एफएसआइआइ ने दिया 20 लाख रुपए का अनुदान

locationजयपुरPublished: Sep 29, 2022 12:52:26 am

Submitted by:

Jagmohan Sharma

आइटीपीजीआरएफए की गवर्निंग बॉडी नवां सत्र

jaipur
नई दिल्ली. फेडरेशन ऑफ सीड इंडस्ट्री ऑफ इंडिया (एफएसआइआइ) ने फूड एंड एग्रीकल्चर ऑर्गेनाइजेशन (एफएओ) की इंटरनेशनल ट्रीटी ऑन प्लांट जेनेटिक रिसोर्सेज फॉर फूड एंड एग्रीकल्चर (आइटीपीजीआरएफए) के बेनेफिट शेयरिंग फंड में 20 लाख रु. (25,000 अमेरिकी डॉलर) का योगदान दिया है, जिससे बेनेफिट शेयरिंग फंड में उनके सहयोग का प्रदर्शन होता है। यह डोनेशन नई दिल्ली में जारी आईटीपीजीआरएफए की गवर्निंग बॉडी के नौंवें सत्र में दिया गया।
डॉ. अरविंद कपूर, वाईस चेयरमैन, एफएसआईआई ने कहा, 'आज हम दुनिया में बीज क्षेत्र द्वारा नियमित रूप से दिए जाने वाले अन्य वित्तीय योगदानों के अलावा 20 लाख रु. (25,000 अमेरिकी डॉलर) का अनुदान दे रहे हैं। हालाँकि मैं इस बात पर भी रोशनी डालना चाहता हूं कि खाद्य सुरक्षा के लिए बीज क्षेत्र के द्वारा दिए गए गैरवित्तीय योगदानों की तुलना इस अनुदान से नहीं की जा सकती। डॉ. अजय राणा, वाईस चेयरमैन, एफएसआईआई ने कहा, एफएसआइआइ सदस्यों के लिए यह ट्रीटी बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह भारतीय किसानों की स्थानीय जरूरतों के अनुरूप अनुकूलित फसलों की पैदावार के लिए जरूरी जर्मप्लाज्म की बेनेफिट शेयरिंग और उपलब्धता की निष्पक्ष व सरल प्रक्रिया प्रदान करती है। दुनिया में बीज क्षेत्र रोज किसानों को विभिन्न प्रकार की किस्में प्रदान कर रहा है, जिनसे वो अपने कठोर परिश्रम द्वारा एक बेहतर जीवन प्राप्त कर सकते हैं।
एफएसआइआइ के एग्जिक्यूटिव डायरेक्टर, डॉ. शिवेंद्र बजाज ने कहा, 'एफएसआइआइ सदस्यों ने इस ट्रीटी के उद्देश्यों में सहयोग देने की सार्वजनिक घोषणा कर दी है। हम इस बात पर सहमत हैं कि पीजीआरएफए का संरक्षण व सुधार किया जाना चाहिए, और इसे सभी मनुष्यों के कल्याण के लिए पूरे विश्व में फसल उत्पादकों को उपलब्ध कराया जाना चाहिए।
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.