script40 थाना क्षेत्रों के 98 चिन्हित स्थानों में पूरा और आंशिक कर्फ्यू | Full and partial curfew in 98 identified locations of 40 police statio | Patrika News

40 थाना क्षेत्रों के 98 चिन्हित स्थानों में पूरा और आंशिक कर्फ्यू

locationजयपुरPublished: May 19, 2020 09:13:58 pm

Submitted by:

Lalit Tiwari

शहर में लॉकडाउन का चौथा चरण नई गाइड लाइन के साथ शुरु हो चुका है। शहर के 40 थाना क्षेत्रों के 98 चिन्हित स्थानों में पूरा और आंशिक कर्फ्यू लगा हुआ है।

40 थाना क्षेत्रों के 98 चिन्हित स्थानों में पूरा और आंशिक कर्फ्यू

40 थाना क्षेत्रों के 98 चिन्हित स्थानों में पूरा और आंशिक कर्फ्यू

शहर में लॉकडाउन का चौथा चरण नई गाइड लाइन के साथ शुरु हो चुका है। शहर के 40 थाना क्षेत्रों के 98 चिन्हित स्थानों में पूरा और आंशिक कर्फ्यू लगा हुआ है। कर्फ्यूग्रस्त इलाकों में ड्रोन से निगरानी की जा रही है और कैमरों के माध्यम से गली, मोहल्लों में लॉकडाउन की पूरी पालना करवाई जा रही है। इसके साथ ही ड्रोन के जरिए सामाजिक दूरी पर भी कड़ी नजर रखी जा रही है। परकोटा, क्षेत्र, भट्टा बस्ती, शास्त्री नगर, विद्याधर नगर, आमेर, जालूपुरा, संजय सर्किल, लालकोठी, आदर्श नगर, खोह नागोरियान, मोतीडूंगरी, ट्रांसपोर्ट नगर, जवाहर नगर, मालपुरा गेट, प्रताप नगर, बजाज नगर, गांधी नगर, सांगानेर रामनगरिया, सदर करधनी, करणी विहार, मुरलीपुरा, सिंधी कैंप, झोटवाड़ा, मुहाना महेश नगर, सोडाला और शिप्रापथ, मानसरोवर और शिवदासपुरा, ज्योति नगर के चिन्हित क्षेत्रों में कर्फ्यू जारी हैं।
566 प्वाइंट्स पर दिन और रात में नाकाबंदी
कर्फ्यू क्षेत्रों में लोगों के आने जाने पर पूरी तरह से पांबदी लगाई हुई है। शहर में यातायात पुलिस और थानों द्वारा 566 स्थानों पर दिन और 118 प्वाइंट्स पर रात्रिकालीन में बैरिकेड्स लगाकर नाकाबंदी की जा रही हैं।
53 वाहनों को किया जब्त-
शहर में लॉकडाउन घोषणा के बाद से प्राइवेट और सार्वजनिक परिवहन के साधनों मिनी बस, बस, ऑटो टैक्सी, ई-रिक्शा आदि पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाने के लिए 566 स्थानों पर पुलिस द्वारा नाकाबंदी की जा रही है। तथा लॉकडाउन का उल्लंघन करते हुए पाए जाने पर जयपुर शहर में 53 वाहनों को जब्त किया गया। अब तक की गई कार्रवाई में 16 हजार 743 वाहन जब्त किए गए हैं।
धारा 144 का उल्लंघन करने पर 09 जने गिरफ्तार
शहर में पांच या पांच से अधिक लोगों के एक जगह इकट्ठा होने के प्रतिबंध के बावजूद धारा 144 का उल्लंघन किया जा रहा है। पुलिस ने मंगलवार को 02 व्यक्तियों और विभिन्न प्रकरणों और निरोधात्मक कार्यवाही में 07 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया है। लॉकडाउन का उल्लंघन करने पर पुलिस अब तक 1110 लोगों को गिरफ्तार कर चुकी हैं। कोरोना वायरस लॉकडाउन के
दौरान शहर में अनावश्यक दुकानें खोलने और पार्क में घूमने वालों पर पुलिस द्वारा कार्रवाई की जा रही हैं।
लॉकडाउन उल्लंघन पर 09 आपराधिक प्रकरण दर्ज
लॉकडाउन के दौरान कालाबाजारी और आवश्यक वस्तुओं की दुकानों से भिन्न दुकानें खोलने के संबंध में अब तक 476 प्रकरण दर्ज किए गए। पुलिस ने मंगलवार को तीन आपराधिक प्रकरण दर्ज किए।
निगरानी में क्वारांटाईन सेंटर और शेल्टर होम-
कोरोना वायरस संक्रमित व्यक्तियों की ट्रेवल हिस्ट्री और सम्पर्क में आए हुए व्यक्तियों को 8 क्वारांटाईन केन्द्रों में रखा गया है। जयपुर शहर में स्थापित शेल्टर होम में बाहरी राज्यों जिलों से पलायन कर आ रहे 1579 मजदूरों को ठहराया गया हैं। जिसमें राज्य के 01 और विभिन्न राज्यों के 1578 लोगों की व्यवस्था की गई है। क्वारांटाईन सेन्टर और शेल्टर होम पर पर्याप्त पुलिस बल तैनात किया गया हैं।
साइबर पेट्रोलिंग-
जयपुर शहर में सोशल मीडिया के माध्यम से कोरोना संक्रमण की विकट परिस्थिति में अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ जयपुर पुलिस की सोशल मीडिया सैल और साईबर ब्रांच द्वारा साईबर पेट्रोलिंग के माध्यम से निरंतर निगरानी रखी जा रही है। कोरोना के संबंध में सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाने के संबंध में 18 जनों को गिरफ्तार कर कुल 11 प्रकरण दर्ज किए गए। साईबर
पेट्रोलिंग के तहत चिन्हित असामाजिक तत्वों का डाटा बेस तैयार किया जा रहा है।

ट्रेंडिंग वीडियो