scriptदीवार से दूर रखें फर्नीचर | furniture | Patrika News

दीवार से दूर रखें फर्नीचर

locationजयपुरPublished: May 16, 2021 07:22:07 pm

Submitted by:

Kiran Kaur

महंगा फर्नीचर खरीदने पर आपका पूरा फोकस उसे साफ रखने पर ही रहता है।

घर की सजावट के लिए आप कई तरह के उपाय करते हैं। कभी इंस्टाग्राम पर होम डेकोर सर्च करते हैं, तो कभी पिन्टेरेस्ट की मदद लेते हैं। आपके घर में डेकोरेशन तो काफी अच्छी होती है, लेकिन कई बार यह आरामदायक होने की बजाय आपके लिए ही परेशानी का कारण बन जाती है। जैसे बेडरूम में लगे पर्दे लंबे होने पर खूबसूरत तो लगते हैं लेकिन इनकी वजह से साफ-सफाई करने में परेशानी होती है। ऐसे में जरूरी है कि कुछ बातों का ध्यान रखें।
आरामदायक हो: आप कोई भी फर्नीचर इसलिए खरीदना चाहते हैं क्योंकि वह खूबसूरत दिखता है, तो ऐसा न करें। महंगा फर्नीचर खरीदने पर आपका पूरा फोकस उसे साफ रखने पर ही रहता है। हमेशा इस तरह का फर्नीचर खरीदें, जो कि आपके बजट से बाहर न हो। साथ ही आरामदायक होने के साथ-साथ आसानी से साफ भी हो जाए।
व्यवस्थित दिखेगा कमरा: कभी भी फर्नीचर को दीवार से चिपकाकर न रखें। भले ही आपके कमरे में कम स्पेस हो, लेकिन फर्नीचर और दीवार के बीच थोड़ी दूरी होनी चाहिए। इससे एक तो आपका कमरा व्यवस्थित नजर आता है, दूसरा स्पेस बड़ा लगता है। सीलन आदि की स्थिति में भी आपका फर्नीचर प्रभावित नहीं होता है।
पिलो की सेटिंग: आप होम डेकोर में सोफे, बेड और फ्लोर सेटिंग पर पिलो सजाते हैं, लेकिन ध्यान रहे कि इनकी संख्या इतनी भी ज्यादा न हो कि हर जगह भरी-भरी नजर आए। सोफे पर तीन से चार और बेड पर भी इतने ही पिलो होने चाहिए। इनके कवर कुछ इस तरह से हों, जो कि देखते ही हर किसी का ध्यान आकर्षित करें। आप मल्टीकलर पिलो कवर भी चुन सकते हैं।
लंबे-लंबे पर्दे: फर्श तक आते पर्दे भले ही देखने में अच्छे लगें, लेकिन साफ-सफाई को मुश्किल बना देते हैं और जल्दी गंदे भी होते हैं। इससे आपके कमरे में स्पेस भी काफी कम लगता है। इनकी लंबाई फर्श से हमेशा चार से पांच इंच ऊपर ही होनी चाहिए। पर्दों के साथ हमेशा डोरी अटैच कराएं ताकि स्लाइड करने पर उन्हें एक जगह सेट किया जा सके।

ट्रेंडिंग वीडियो