scriptमहाविद्यालयों में होगी गांधी साहित्य एवं दर्शन कॉर्नर की स्थापना | Gandhi Literature and Philosophy Corner will be established in college | Patrika News

महाविद्यालयों में होगी गांधी साहित्य एवं दर्शन कॉर्नर की स्थापना

locationजयपुरPublished: Aug 07, 2021 08:59:26 am

Submitted by:

Rakhi Hajela

महाविद्यालयों में होगी गांधी साहित्य एवं दर्शन कॉर्नर की स्थापना

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के 150वें जयंती वर्ष को लेकर हो रहे आयोजनों के सिलसिले में चूरू जिला एक और अनूठा नवाचार करने जा रहा है। जिले के हर राजकीय महाविद्यालय में गांधी साहित्य और दर्शन कॉर्नर की स्थापना की जाएगी। कॉर्नर पर महात्मा गांधी के जीवन और दर्शन से जुड़ी अंग्रेजी, हिंदी और राजस्थानी विषय की किताबें मौजूद रहेंगी। चूरू के जिला कलेक्टर सांवर मल वर्मा और महात्मा गांधी जीवन दर्शन समिति, चूरू की पहल पर प्रभा खेतान फाउंडेशन, कोलकाता के आर्थिक सहयोग से यह कॉर्नर स्थापित किए जाएंगे। जिला कलेक्टर की अध्यक्षता में हुई गांधी साहित्य और गांधी दर्शन कॉर्नर स्थापना समिति की बैठक में कॉर्नर की स्थापना के संबंध में व्यापक विचार विमर्श किया गया। जिला कलक्टर ने इस शानदार शुरुआत के लिए गांधी दर्शन समिति के संयोजक दुलाराम सहारण और उपखंड संयोजक रियाजत खान को बधाई दी तथा प्रभा खेतान फाउंडेशन के संदीप भूतोडिय़ा का आभार जताया।
इस अवसर पर जिला संयोजक दुलाराम सहारण ने बताया कि गांधी कॉर्नर के लिए हर कॉलेज में एक स्थान तय किया जाकर उसमें गांधी दर्शन से जुड़ी किताबें रखी जाएंगी। साथ ही गांधीजी के सूत्र वाक्य आदि प्रदर्शित किए जाएंगे। हर साल किताबों की संख्या में इजाफा हो और कुछ बेहतरीन किताबें और युवाओं को पढऩे के लिए मिले, यह कोशिश की जाएंगी। उन्होंने कहा कि प्रभा खेतान ने अपनी उद्यमिता और साहित्य से एक मुकाम हासिल किया और उनका व्यक्तित्व-कृतित्व हमें प्रेरणा देता है। गांधी-150 के उपखंड संयोजक रियाजत खान ने कहा कि गांधी ने समूचे विश्व का मार्गदर्शन किया है। इस दौरान एडीएम पीआर मीना, लोहिया कॉलेज प्राचार्य दिलीप पूनिया, गांधी-150 प्रकोष्ठ अधिकारी उम्मेद गोठवाल, कोषाधिकारी रामधन, सहायक निदेशक (जनसंपर्क) कुमार अजय, प्रकोष्ठ सहायक दयापाल सिंह पूनिया सहित समिति सदस्य मौजूद रहे।

ट्रेंडिंग वीडियो