गजानन के दर्शनों के लिए उमड़ा सैलाब, बाजारों में खरीददारी दिखी भीड़

-घरों में हुआ प्रथम पूज्य का अभिषेक, लगाया लड्डू, चूरमे का भोग । श्रद्धालुओं ने सुबह से देर रात तक दर्शन कर की सुख-समृद्धि की कामना

-अबूझ मुहूर्त में जमकर बिके वाहन, मोबाइल

Harshit Jain

September, 1308:51 PM

Jaipur, Rajasthan, India

जयपुर. अलसुबह से टोलियों के साथ डीजे की तेज धुनों पर नाचते-गाते श्रद्धालु, जयगणेश के जयकारों की गूंज और गणपति के दर्शन करने की होड़। कुछ ऐसा ही माहौल देखने को मिला गुरुवार को छोटी काशी के प्राचीन गणेश मंदिरों में रिद्धि-सिद्धि के दाता भगवान गणेश के जन्मोत्सव के मौके पर। सुबह से देर रात तक श्रद्धालु अलग-अलग कोनों में विराजमान भगवान गणेश के दरबार पहुचें। कई पदयात्राएं भी गणेश मंदिर पहुंची। घरों में द्वारपाल पर पूजा-अर्चना कर डंके, मोदक, गुड़धानी का भोग लगाया। शहर के प्राचीन गढ़ गणेश, चांदपोल स्थित परकोटे वाले गणेश, ब्रह्मपुरी स्थित नहर के गणेश, चौड़ा रास्ता स्थित काले गणेश, दिल्ली रोड बंगाली बाबा आश्रम स्थित गणेश, लाल डूंगरी गणेश, ताड़केश्वर मंदिर स्थित मोटा गणेश, काला गणेश सहित सभी गणेश मंदिरों में विभिन्न धार्मिक आयोजन हुए। वहीं मंदिरों की नयनाभिराम सजावट देखने लायक रही। समाजसेवियों की ओर से भक्तों के लिए जेएलएनमार्ग, झालाना सहित विभिन्न जगहों पर स्टॉल्स भी लगाकर प्रसादी वितरित की गई। शुक्रवार को गणेश मंदिर द्वारा शोभायात्रा निकाली जाएगी। इसके साथ ही नहर के गणेश मंदिर में ऋषि पंचमी का मेला भरेगा।


नवीन पोशाक करवाई धारण
सुबह गणपति का श्रेष्ठ मुहूर्त में पंचामृत अभिषेक कर सिंदूरी चौला धारण करवाकर आरी-तारी, गोटा, पत्ती और रंग-बिरंगे रंगों से सुसज्जित नवीन पोशाक धारण कराई। मंत्रों के साथ मोदकों का भोग लगाया गया।

अबूझ मुहूर्त में जमकर बिके वाहन, मोबाइल
चतुर्थी के मौके पर परकोटा सहित अन्य बाजार की मंदी छू मंतर हो गई। बड़ी संख्या में वाहनों की बिक्री हुई। मोबाइल की भी बंपर खरीददारी हुई। वाहनों के शोरूम के बाहर टैंट लगाकर वाहन बेचे। यहां से वाहनों को सीधे गणेशजी के मंदिर ले गए। गहने, जमीन, फ्लेट की भी अच्छी बिक्री रही।

यहां भी हुए आयोजन
-सूरजपोल स्थित श्वेत सिद्धि विनायक मंदिर में भगवान का अभिषेक।
-परकोटे वाले गणेश मंदिर में महंत कैलाश शर्मा के सानिध्य में जन्मोत्सव के तहत भगवान का विशेष श्रृंगार किया।
-झोटवाड़ा स्थित रिद्धी-सिद्धी गणेश मंदिर में महिला मंडल की ओर से गणेश जन्मोत्सव पर बधाईगान गाया।

Harshit Jain
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned