जयपुर में नवरत्न मुकुट में खूब सोहे विघ्नहर्ता

भगवान गणेश को नवरत्न जडि़त मुकुट धारण करवाया

By: pushpendra shekhawat

Published: 22 Aug 2017, 09:04 PM IST

जयपुर. भगवान गणेश के जन्मोत्सव का पर्व 25 अगस्त को शहरभर में धूमधाम से मनाया जाएगा। गणेश मंदिरों में जन्मोत्सव की तैयारियां भी शुरू हो गई हैं। वहीं बाजारों में भी गणेशजी की प्रतिमाएं बनना शुरू हो गई है। मंदिरों में गणेश महोत्सव के कार्यक्रम शुरू हो गए हैं।

 

गणेश चतुर्थी के अवसर पर भगवान गणपति मंदिरों में आयोजित किए जा रहे कार्यक्रमों की शृंखला में मंगलवार को सूरजपोल स्थित श्वेत सिद्धि विनायक मंदिर में प्रन्यासी मोहनलाल शर्मा के सान्निध्य में भगवान गणेश को नवरत्न जडि़त मुकुट धारण करवाया गया। वहीं ब्रह्मपुरी के माउंट रोड स्थित प्राचीन नहर के गणेश मंदिर में महंत जय शर्मा के सान्निध्य में पन्नियों से विशेष शृंगार किया गया। गलता गेट स्थित गीता गायत्री मंदिर परिसर में स्थित गणेश मंदिर में प्रभु का गन्ने के रस से अभिषेक किया गया।

 

यहां भी होंगे आयोजन
दिल्ली रोड़, पुरानी चुंगी के पास, बंगाली बाबा गणेश मंदिर में तीन दिवसीय महागणपति चतुर्थी महोत्सव का आगाज बुधवार सुबह 10 बजे से महामूषक महाध्वज अर्पण के साथ होगा। कार्यक्रम संयोजक संजय पतंगवाला ने बताया कि 24 अगस्त को सिंजारा पर्व मनाया जाएगा। दिल्ली बायपास रोड़ स्थित प्राचीन लाल डूंगरी गणेश मंदिर में दो दिवसीय गणेश जन्मोत्सव कार्यक्रम 24 अगस्त को प्रात सात बजे दुग्धाभिषेक, शृंगार, पूजन अर्चन व सिंजारा मनाया जाएगा। शाम को सात बजे भजन संध्या होगी।


जेडीए सर्किल से विवि तक गणपति ही गणपति
गणेश चतुर्थी के नजदीक आते ही बाजारों में दुकानें सजने लगी है। जगह—जगह विभिन्न आकार, रंगों से सजे हुए गणपति देखे जा सकते हैं। शहर के जेडीए सर्किल से लेकर राजस्थान विश्वविद्यालय के गेट तक गणेश प्रतिमाएं सजी हुई है। अभी भी यहां कारीगर और प्रतिमाएं बनाने में जुटे हुए हैं।


भरेगा मेला, लगेगा चूरमें का भोग

ब्रह्मपुरी माउंट रोड़ पर नाहरगढ़ की पहाडिय़ों पर स्थित गढ़ गणेश मंदिर अपने आप में विशेष महत्व रखता है। मंदिर में पहुंचने के लिए भक्तों को 365 सीढिय़ों को चढ़कर ऊपर जाना पड़ता है। महंत प्रदीप औदिच्य के सान्निध्य में यहां तीन दिवसी गणेश महोत्सव मनाया जाएगा। जिसमें गणेश चतुर्थी पर विशेष अभिषेक व शृंगार होगा। दूसरे दिन मोती डूंगरी गणेश मंदिर से आने वाले शोभायात्रा का स्वागत किया जाएगा। अगले दिन ऋषि पंचमी पर यहां मेला भरेगा।

pushpendra shekhawat Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned