scriptगजानन के आंगन बरसा कला-साधना का रंग, प्रभु राम भ्रमण पर निकले सीता माता के संग… | ganesh chaturthi in jaipur | Patrika News

गजानन के आंगन बरसा कला-साधना का रंग, प्रभु राम भ्रमण पर निकले सीता माता के संग…

locationजयपुरPublished: Aug 22, 2017 11:04:00 pm

गणेशोत्सव की तैयारियों के बीच कथक की मनोहारी प्रस्तुति

ganesh chaturthi

kathak

जयपुर. भक्ति का रंग देखिए, तस्वीरों में छलक पड़ा है। पहली तस्वीर प्रथम पूज्य भगवान गणेशजी के मोतीडंूगरी स्थित मन्दिर परिसर की है। शहरभर में गणेशोत्सव की तैयारियों के बीच मंगलवार को वहां गुरु मंजरी किरण महाजनी की शिष्य अदिति शर्मा, सौम्या भार्गव, केतकी अग्रवाल, रिदम खंडेलवाल और भूवी सोनी ने कथक की मनोहारी प्रस्तुति दी। इस दौरान श्रद्धालु विभोर हो उठे।
मन्दिर में बुधवार तड़के 5 बजे मोदकों की विशेष झांकी सजेगी। गणपति को माणक व पन्ने का विशेष मुकुट धराया जाएगा। मंहत कैलाश शर्मा ने बताया कि बुधवार को बाहरी प्रसाद नहीं चढ़ेगा। जन्मोत्सव में गणेशजी फूलों के झरोखे में विराहित होंगे। सुबह 5 बजें मंगल व 10.30 बजे शृंगार आरती होगी। दोपहर 12.30 बजे भोग आरती होगी। झांकी में मुख्य मोदक 251 किलो के दो, 51 किलो के पांच, 21 किलो के 21, सवा किलो के 1100 मोदक होंगे। शाम से रात तक प्रसाद बंटेगा।

नवरत्न मुकुट में खूब सोहे विघ्नहर्ता
गणेश चतुर्थी के अवसर पर भगवान गणपति मंदिरों में आयोजित किए जा रहे कार्यक्रमों की शृंखला में मंगलवार को सूरजपोल स्थित श्वेत सिद्धि विनायक मंदिर में प्रन्यासी मोहनलाल शर्मा के सान्निध्य में भगवान गणेश को नवरत्न जडि़त मुकुट धारण करवाया गया। वहीं ब्रह्मपुरी के माउंट रोड स्थित प्राचीन नहर के गणेश मंदिर में महंत जय शर्मा के सान्निध्य में पन्नियों से विशेष शृंगार किया गया। गलता गेट स्थित गीता गायत्री मंदिर परिसर में स्थित गणेश मंदिर में प्रभु का गन्ने के रस से अभिषेक किया गया।
sitaram mandir
नगर भ्रमण पर निकले भगवान
दूसरी तस्वीर ठाकुरजी श्रीसीताराम की शोभायात्रा की है, जो समाज श्रीसीताराम समिति की ओर से निकाली गई। संयोजक रमेश बाईजी वाले, मंत्री रामबाबू झालानी ने बताया कि सुबह परिक्रमा, शाम को शोभायात्रा निकाली गई। परिक्रमा में श्रद्धालु पगड़ी व सफेद कुर्ता-पायजामा पहने रामधुन गाते चल रहे थे। परकोटे के साथ लाल डूंगरी, दिल्ली रोड के विभिन्न मंदिरों के दर्शन करती परिक्रमा शाम को सांगानेरी गेट पहुंची। वहां से गाजे-बाजे और राम, लक्ष्मण, भरत, शत्रुघ्न की झांकियों के साथ शोभायात्रा निकली। हनुमान, अंगद, सुग्रीव आदि की सेना ने भी श्रद्धालुओं को रिझाया। यात्रा जौहरी बाजार, त्रिपोलिया बाजार होती हुई छोटी चौपड़ स्थित मंदिरश्री सीताराम पहुंचकर सम्पन्न हुई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो