scriptगणेश जन्मोत्सव का उल्लास, घर—घर गणपति पूजन | GANESH CHATURTHI MOTI DUNGARI GANESHJI TEMPLE | Patrika News

गणेश जन्मोत्सव का उल्लास, घर—घर गणपति पूजन

locationजयपुरPublished: Aug 22, 2020 08:18:04 pm

Submitted by:

Girraj Sharma

भाद्रपद शुक्ल चतुर्थी पर शनिवार को रवि योग और सिद्धि योग में गणेश चतुर्थी (Ganesh Chaturthi) का पर्व मनाया गया। शहर में मंदिरों के साथ घर—घर गणपति का जन्मोत्सव मनाया गया, विशेष पूजा—अर्चना हुई। घर-घर द्वार पर गणेशजी महाराज का पूजन किया गया। लड्डु, गुड़धानी का भोग लगाया गया। वहीं मंदिरों में जन्मोत्सव के विशेष आयोजन हुए। हालांकि कोविड 19 के चलते प्रमुख मंदिरों में भक्तों के प्रवेश पर पाबंदी रही।

गणेश जन्मोत्सव का उल्लास, घर—घर गणपति पूजन

गणेश जन्मोत्सव का उल्लास, घर—घर गणपति पूजन

गणेश जन्मोत्सव का उल्लास, घर—घर गणपति पूजन
– गणेश चतुर्थी : मंदिरों में विशेष आयोजन
– कोविड 19 के चलते मंदिरों में दर्शनार्थियों के प्रवेश पर रही पाबंदी

जयपुर। भाद्रपद शुक्ल चतुर्थी पर शनिवार को रवि योग और सिद्धि योग में गणेश चतुर्थी (Ganesh Chaturthi) का पर्व मनाया गया। शहर में मंदिरों के साथ घर—घर गणपति का जन्मोत्सव मनाया गया, विशेष पूजा—अर्चना हुई। घर-घर द्वार पर गणेशजी महाराज का पूजन किया गया। लड्डु, गुड़धानी का भोग लगाया गया। वहीं मंदिरों में जन्मोत्सव के विशेष आयोजन हुए। हालांकि कोविड 19 के चलते प्रमुख मंदिरों में भक्तों के प्रवेश पर पाबंदी रही। लोगों ने गजानन के आॅनलाइन ही दर्शन किये।
मोती डूंगरी गणेश मंदिर में मंदिर महंत कैलाश शर्मा के सान्निध्य में गणेशजी महाराज का विशेष श्रृंगार किया गया। गजानन को स्वर्ण मुकुट धारण करवा कर चांदी के सिंहासन विराजमान किया गया। गजानन महाराज का नौलडी का नौलखा भाव के श्रृंगार के दर्शन हुए। इसमें मोती, सोना, पन्ना, माणक आदि के भाव स्वरूप दर्शाए गए है। सुबह मंगला आरती हुई, सुबह साढ़े 11 बजे विशेष पूजन किया गया। दोपहर में भोग आरती हुई। कोविड 19 के चलते मंदिर में मेला नहीं भरा।
ब्रह्मपुरी स्थित नहर के गणेशजी मंदिर में महंत परिवार की ओर से गणपति का पारंपरिक विशेष श्रृंगार किया गया। मंदिर महंत जय शर्मा ने बताया कि गणपति अष्टोत्तर शतनामावली से दूर्वा अर्पण की गई। गणपति को राजशाही पोशाक धारण करवाई गई। इसके बाद मोदकों का भोग लगाया गया और शाम को महाआरती हुई। वहीं 23 अगस्त को मंदिर में ऋषि पंचमी महोत्सव मनाया जाएगा।
चांदपोल परकोटा वाले गणेशजी मंदिर में चार दिवसीय गणेश चतुर्थी महोत्सव के तहत गणेशजी महाराज के सोने के वर्क का चोला चढ़ाकर नवीन पोशाक धारण करा छप्पन भोग की झांकी व फूल बंगला झांकी सजाई गई।
सूरजपोल बाजार स्थित सिद्धि विनायक गणेशजी मंदिर में सुबह गणेशजी महाराज का पंचामृत अभिषेक हुआ। शहर के अन्य गणेश मंदिरों में भी विशेष आयोजन हुए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो