प्रथम पूज्य के जन्मोत्सव की धूम शुरू

भगवान गणेश के जन्मोत्सव पर मंगलवार से मंदिरों में कार्यक्रम शुरू हो गए। मोती डूंगरी गणेश मंदिर में मंगलवार को पुष्य अभिषेक, ध्वजारोहण, ध्वज पूजन से जन्मोत्सव की शुरुआत हुई। यहां बुधवार को मोदकों की झांकी सजाई जाएगी।

जयपुर. भगवान गणेश के जन्मोत्सव पर मंगलवार से मंदिरों में कार्यक्रम शुरू हो गए। मोती डूंगरी गणेश मंदिर में मंगलवार को पुष्य अभिषेक, ध्वजारोहण, ध्वज पूजन से जन्मोत्सव की शुरुआत हुई। यहां बुधवार को मोदकों की झांकी सजाई जाएगी। मंदिर महंत कैलाश शर्मा के अनुसार मोदकों की झांकी दर्शन सुबह से ही होंगे। भक्तों तो शाम 6.30 से 9 बजे तक निशुल्क मोदकों का वितरण होगा। वहीं शाम 7 से 9 बजे तक गायक सतीश शर्मा व आस्था गोस्वामी की भजनों की जुगलबंदी खास आकर्षण का केन्द्र रहेंगे।


35 फुट लम्बा गरूड़ होगा आकर्षण

भगवान गणेश की 31वी शोभायात्रा में 35 फुट लम्बा व नौ फुट चौड़ा गरूड़ मुख्य आकर्षण का केन्द्र होगा। 18 फुट ऊंचे बाल गणपति ब्रह्मांड का भ्रमण करेंगे। गणपति महोत्सव समिति संयोजक गोविन्द कृष्ण कोठारी ने बताया कि छह सितम्बर को दोपहर तीन बजे मोती डूंगरी गणेश मंदिर से शोभायात्रा प्रारंभ होगी। जो सांगानेरी गेट होते हुए गढ़ गणेश मंदिर पहुंचकर विसर्जित होगी। रामेश्वरलाल गोयल ने बताया कि शोभायात्रा का मार्ग 31 वर्ष में पहली बार बड़ी चौपड़ पर मेट्रो कार्य पूर्ण नहीं होने के कारण बदला गया है। इसमें 11 हाथी, घोड़े, ऊंट का लवाजमा शामिल होगा, 80 झांकियां सम्मिलित की गई है। 


पुष्य नक्षत्र में पूज्य का दुग्धाभिषेक किया गया

गणेश चतुर्थी से पूर्व आए पुष्य नक्षत्र में मंगलवार को परकोटे के गणेश मंदिरों में प्रथम पूज्य की विशेष आराधना की गई। सुबह जहां दुग्धाभिषेक किया गया। वहीं दोपहर में मोदक अर्पित किए गए। ब्रह्मपुरी माउंट रोड स्थित नहर के गणेश मंदिर में महंत जय शर्मा के सान्निध्य में अभिषेक हुआ। शाम को 251 दीपकों से आरती हुई। उधर सूरजपोल स्थित श्वेतसिद्धि विनायक मंदिर में प्रन्यासी मोहनलाल शर्मा के सान्निध्य में सुबह प्रभु का जलाभिषेक व दुग्धाभिषेक किया गया। शाम को मोदकों का भोग लगाकर आरती की गई। बड़ी चौपड़ स्थित ध्वजाधीश गणेश मंदिर, रामगढ़ मोड पुरानी चूंगी स्थित बंगाली बाबा गणेश मंदिर, लाल डूंगरी स्थित गणेश मंदिर, चांदपोल स्थित परकोटे वाले गणेश मंदिर में धार्मिक आयोजन हुए। 

Ajay Sharma Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned