scriptगंगा मैया के अवतरण दिवस पर सजेगी झांकियां | Ganga dashami par sajegi Jhankiyan | Patrika News

गंगा मैया के अवतरण दिवस पर सजेगी झांकियां

locationजयपुरPublished: May 22, 2018 11:17:14 am

Submitted by:

Devendra Singh

छोटी काशी कहे जाने वाले जयपुर में गंगा मैया का अवतरण दिवस गंगा दशहरा 24 मई को भक्तिभाव के साथ मनाया जाएगा। गंगा माता के मंदिरों में विशेष आयोजन होंगे।

ganga matat

ganga mata


गंगा मैया के अवतरण दिवस पर सजेगी झांकियां
— मंदिरों में होगी महाआरती
जयपुर। छोटी काशी कहे जाने वाले जयपुर में गंगा मैया का अवतरण दिवस गंगा दशहरा 24 मई को भक्तिभाव के साथ मनाया जाएगा। गंगा माता के मंदिरों में विशेष आयोजन होंगे। गंगा मैया का अभिषेक कर नवीन पोशाक धारण करवाई जाएगी। शाम को गंगा माता को फूल बंगले की झांकी में बिराजित कर 56 भोग की झांकी सजाई जाएगी। जयनिवास उद्यान में स्थित देवस्थान विभाग के गंगा माता के मंदिर में पंडित बंशीधर शर्मा के सान्निध्य में विशेष पूजा अर्चना की जाएगी। सुबह गंगा माता का अभिषेक होगा। नवीन पोशाक धारण करवाई जाएगी। इसके बाद दिनभर भक्ति संगीत कार्यक्रम चलेगा। शाम को गंगा माता को फूल बंगले में बिराजित कर ठंडाई का प्रसाद वितरित किया जाएगा। खंडेलवाल वैश्य जातीय गंगा माता मंदिर समिति की ओर से स्टेशन रोड स्थित गंगा माता के मंदिर में गंगा दशमी पर विशेष आयोजन किया जाएगा। शाम को फूल बंगले की झांकी सजाई जाएगी। इसके बाद समाज का स्नेह मिलन एवं प्रसादी का आयोजन किया जाएगा। गोपालजी का रास्ता स्थित प्राचीन गंगा माता मंदिर में गंगा माता का अभिषेक होगा और फूल बंगले की झांकी सजाई जाएगी।
गोविन्ददेवजी के मंदिर में होगा यज्ञोपवित संस्कार


ठिकाना गोविन्ददेवजी मंदिर एवं आर्ष दिग्दर्शक ट्रस्ट के तत्वावधान में सामूहिक यज्ञोपवित संस्कार का आयोजन किया जाएगा। युवाचार्य मानस गोस्वामी ने बताया कि गोविन्ददेवजी मंदिर के महंत अजंनकुमार गोस्वामी के सान्निध्य में गंगा दशमी के पावन अवसर पर गोविन्ददेवजी मंदिर के सत्संग भवन में होने वाले सामूहिक यज्ञोपवित संस्कार में एक सौ पचास ब्राह्मण बटुकों का वैदिक रीति से संस्कारित किया जाएगा। इससे पहले सुबह 7 बजे गृह शांति होगी। कार्यक्रम में शुक संप्रदाय आचार्य पीठ सरस निकुंज के अलबेली माधुरी शरण महाराज, थानागाजी राम टीला ब्रह्मधाम के गिरधारीदास महाराज, सिद्धेश्वर हनुमान मंदिर के संत अवधेश दास, ट्रस्ट के अध्यक्ष विजयशंकर पांडे्य सहित विद्वजनों की मौजूदगी में होगा।

ट्रेंडिंग वीडियो