हर्षोल्लास के साथ साथ मनाया गंगा दशहरा

Devendra Singh

Publish: Jun, 12 2019 12:10:58 PM (IST)

Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

जयपुर। गंगा मैया का स्वर्ग से पृथ्वी पर अवतरण दिवस गंगा दशहरा पर्व (ganga dashahara 2019) आज बुधवार को राजधानी में भक्तिभाव से मनाया जा रहा है। गंगा मंदिरों में सुबह से ही दर्शनों के लिए भक्तों का तांता लगना शुरू हो गया था। लोगों ने गंगा माता के दर्शन कर सुख समृद्धि की कामना की। सुबह गंगा माता का अभिषेक कर नवीन पोशाक धारण करवा कर शृंगार किया गया। जयनिवास उद्यान स्थित देवस्थान विभाग के गंगा माता मंदिर में सुबह गंगा माता का अभिषेक कर नवीन पोशाक धारण करवाई गई। पुजारी बंशीधर शर्मा ने बताया शाम को फूल बंगला की झांकी सजाई जाएगी।
चांदपोल स्थित प्राचीन गंगा माता मंदिर ( ganga mata temple) में सुबह गंगा माता का अभिषेक कर नवीन पोशाक धारण करवाई। खंडेलवाल वैश्य जातीय गंगा माता समिति के महामंत्री रामकिशोर रावत ने बताया शाम को माता को फूल बंगले में विराजित कर 56 भोग की झांकी सजाई जाएगी। इस मौके पर समाज का स्नेह मिलन समारोह भी आयोजित किया जाएगा। गोपालजी का रास्ता स्थित प्राचीन गंगा माता मंदिर में सेवारत पुजारी महेन्द्र कुमार शर्मा के सान्निध्य में गंगा माता का अभिषेक कर नयनाभिराम शृंगार किया गया। आज सुबह से शयन तक माता की सात झांकियां सजाई जाएगी। शाम को फूल बंगला झांकी सजाई जाएगी। खोले के हनुमानजी स्थित गंगा माता के मंदिर, गलता गेट स्थित गीता गायत्री मंदिर में भी आयोजन हुए।

गलता में हुआ गोमुख का पूजन:

उत्तर भारत की वैष्णव पीठ गलताजी तीर्थ में पीठाधीश्वर अवधेशाचार्य के सान्निध्य में सुबह गो मुख का पूजन किया गया। शाम 6.30 बजे सूर्य कुंड पर गंगा माता की आरती का आयोजन होगा। गंगा दशमी पर बड़ी संख्या में लोग गलता में स्नान करने के लिए भी पहुंचे।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned