scriptGangaur Celebration in London 2022 | सात समंदर पार लंदन में निकली गणगौर की सवारी, राजस्थानी संस्कृति भी हुई जीवंत | Patrika News

सात समंदर पार लंदन में निकली गणगौर की सवारी, राजस्थानी संस्कृति भी हुई जीवंत

देश के बाहर हुए इस बड़े गणगौर कार्यक्रम में 500 से अधिक लोगों ने हिस्साा लिया। इस दौरान सभी ने शिव-पार्वती की प्रतीक 'ईसर-गौर' की सवारी देखने का आनंद लिया। राजस्थानी बैंड टीम ने देसी धुनों को बजाकर समां बांध दिया। इस बैंड टीम में महिलाएं, पुरुष और बच्चे भी शामिल रहे।

जयपुर

Published: March 28, 2022 08:47:26 pm

जयपुर. सात समंदर पार लंदन में गणगौर पर्व का आयोजन हर्षोल्लास के साथ किया गया। राजस्थान एसोसिएशन यूके (RAUK) की ओर से हुए कार्यक्रम को सभी उपस्थित लोगों ने जोश के साथ मनाया। देश के बाहर हुए इस बड़े गणगौर कार्यक्रम में 500 से अधिक लोगों ने हिस्साा लिया। इस दौरान सभी ने शिव-पार्वती की प्रतीक 'ईसर-गौर' की सवारी देखने का आनंद लिया। राजस्थानी बैंड टीम ने देसी धुनों को बजाकर समां बांध दिया। इस बैंड टीम में महिलाएं, पुरुष और बच्चे भी शामिल रहे।
सात समंदर पार लंदन में निकली गणगौर की सवारी, राजस्थानी संस्कृति भी हुई जीवंत
सात समंदर पार लंदन में निकली गणगौर की सवारी, राजस्थानी संस्कृति भी हुई जीवंत
सात समंदर पार लंदन में निकली गणगौर की सवारी, राजस्थानी संस्कृति भी हुई जीवंतमाहौल को भक्तिमय बना दिया
कार्यक्रम में महिलाओं ने अनुष्ठान कर प्रसिद्ध गणगौर गीत 'गोर गोर गोमती' गाकर माहौल को भक्तिमय बना दिया। उपस्थित लोगों ने राजस्थानी व्यंजनों का आनंद लिया। कार्यक्रम में बच्चों, पुरुषों और महिलाओं ने बेहतरीन सांस्कृतिक प्रस्तुतियां देकर वाहवाही लूटी।
सात समंदर पार लंदन में निकली गणगौर की सवारी, राजस्थानी संस्कृति भी हुई जीवंतराजस्थानी परंपराओं को देख रोमांचित हुए
कुनबो टीम (RAUK आयोजन समिति) से जुड़े सदस्यों ने कहा कि हम इस तरह गणगौर त्योहार मनाकर इस पर्व का इतिहास, महत्व और इसकी वर्तमान समय में प्रासंगिकता को सभी के समक्ष रखना चाहते हैं। साथ ही यह भी दिखाना चाहते हैं कि हमने पूरे यूके से जमा हुए अपने मेहमानों का किस तरह स्वागत किया है। इस दौरान सभी समुदायों के लोगों और गैर-राजस्थानी लोगों ने भी राजस्थानी परंपराओं को देखा और रोमांचित हुए।
सात समंदर पार लंदन में निकली गणगौर की सवारी, राजस्थानी संस्कृति भी हुई जीवंतडेढ़ घंटे तक नृत्य किया

'लंदन गणगौर' ने राजस्थानी संस्कृति से सभी को रूबरू करवाया। विवाहित और अविवाहित दोनों महिलाओं ने नारीत्व का जश्न मनाते हुए पूरे जोश के साथ इस उत्सव में भाग लिया और बहुत सारी यादें हमेशा के लिए संजो कर रखीं। कार्यक्रम का समापन एक लंबे पारंपरिक नृत्य महा घूमर के साथ हुआ। इस दौरान महिलाओं ने करीब डेढ़ घंटे तक नृत्य किया।
सात समंदर पार लंदन में निकली गणगौर की सवारी, राजस्थानी संस्कृति भी हुई जीवंतइन्होंने भी दीं शानदार प्रस्तुतियां
कार्यक्रम में सांवी, कुंजाल और मानवी ने घूमर नृत्य किया। वहीं जया शर्मा ने 'और रंग दे' गीत पर नृत्य किया। निकिता पारीक ने 'आज मेरे पिया घर आवेंगे' प्रस्तुति देकर सभी का दिल जीत लिया। प्रियंका जाधव ने 'गोरी गोरी गजबण' पर नृत्य कर दर्शकों को रोमांचित किया। वहीं अंजलि और विवेक ने भी अपने हुनर के बूते सभी का मन मोह लिया।
सात समंदर पार लंदन में निकली गणगौर की सवारी, राजस्थानी संस्कृति भी हुई जीवंतइस तरह दी प्रतिक्रिया
कार्यक्रम में शामिल हुई मयूरी ने कहा कि 'इस सुव्यवस्थित कार्यक्रम ने गणगौर की पुरानी यादें ताजा कर दी हैं, मैंने यहां नए दोस्त बनाए हैं, राजस्थानी खाना स्वादिष्ट था और यहां उपस्थित लोग मिलनसार हैं।'
सात समंदर पार लंदन में निकली गणगौर की सवारी, राजस्थानी संस्कृति भी हुई जीवंतराजस्थान दिवस भी मनाया
गणगौर के इस कार्यक्रम में 'मदर्स डे' भी मनाया गया। इस दौरान बच्चों ने अपनी माताओं के लिए आकर्षक कार्ड बनाए। इस दौरान राजस्थान दिवस भी मनाया गया। गौरतलब है कि ये एसोसिएशन ब्रिटेन में रहने वाले राजस्थानी लोगों को उनकी जड़ों से जोड़ने का कार्य करता है। इसके लिए स्वयंसेवकों की टीम विशेष तौर पर तैयारियां करती है। ताकि राजस्थानी विदेश में अपनी विशेष विरासत प्रदर्शित कर सकें।
सात समंदर पार लंदन में निकली गणगौर की सवारी, राजस्थानी संस्कृति भी हुई जीवंतइसलिए हुई स्थापना
इस एसोसिएशन की स्थापना 2015 में यूके में राजस्थान की समृद्ध संस्कृति और परंपराओं का जश्न मनाने के लिए और साथ ही सभी में एकजुटता की भावना उत्पन्न करने के लिए की गई थी। इसके माध्यम से यूके में रहने वाले सभी राजस्थानी लोग एक साझा मंच पर आ गए हैं।
सात समंदर पार लंदन में निकली गणगौर की सवारी, राजस्थानी संस्कृति भी हुई जीवंत

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

सीएम Yogi का बड़ा ऐलान, हर परिवार के एक सदस्य को मिलेगी सरकारी नौकरीश्योक नदी में गिरा सेना का वाहन, 26 सैनिकों में से 7 की मौतआय से अधिक संपत्ति मामले में हरियाणा के पूर्व CM ओमप्रकाश चौटाला को 4 साल की जेल, 50 लाख रुपए जुर्माना31 मई को सत्ता के 8 साल पूरा होने पर पीएम मोदी शिमला में करेंगे रोड शो, किसानों को करेंगे संबोधितपूर्व विधायक पीसी जार्ज को बड़ी राहत, हेट स्पीच के मामले में केरल हाईकोर्ट ने इस शर्त पर दी जमानतRenault Kiger: फैमिली के लिए बेस्ट है ये किफायती सब-कॉम्पैक्ट SUV, कम दाम में बेहतर सेफ़्टी और महज 40 पैसे/Km का मेंटनेंस खर्चआजम खान को सुप्रीम कोर्ट से फिर बड़ी राहत, जौहर यूनिवर्सिटी पर नहीं चलेगा बुलडोजरMumbai Drugs Case: क्रूज ड्रग्स केस में शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान को NCB से क्लीन चिट
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.