scriptघर—घर गणगौर पूजा, ईसर गणगौर से कोरोना मुक्ति की प्रार्थना | GANGAUR FESTIVAL ROYAL RIDE GANGAUR | Patrika News

घर—घर गणगौर पूजा, ईसर गणगौर से कोरोना मुक्ति की प्रार्थना

locationजयपुरPublished: Mar 27, 2020 08:11:32 pm

Submitted by:

Girraj Sharma

राजस्थान की लोक संस्कृति में रचा बसा गणगौर पर्व (Gangaur festival) शुक्रवार को लोक डाउन के बीच मनाया गया। हर गली—चौराहे पर गूंजने वाले गणगौर के गीत केवल घरों में ही सुनाई दिए। वहीं 292 साल में पहली बार जनाना ड्योढ़ी से गणगौर की शाही सवारी (Royal ride of Gangaur) नहीं निकली। जनाना ड्योढ़ी में ही गणगौर माता का पारंपरिक पूजन किया गया और सुख—समृदिध की कामना की गई।

घर—घर गणगौर पूजा, ईसर गणगौर से कोरोना मुक्ति की प्रार्थना

घर—घर गणगौर पूजा, ईसर गणगौर से कोरोना मुक्ति की प्रार्थना

घर—घर गणगौर पूजा, ईसर गणगौर से कोरोना मुक्ति की प्रार्थना

– 292 साल में पहली बार नहीं निकली जनाना ड्योढ़ी से गणगौर की शाही सवारी

जयपुर। राजस्थान की लोक संस्कृति में रचा बसा गणगौर पर्व (Gangaur festival) शुक्रवार को लोक डाउन के बीच मनाया गया। हर गली—चौराहे पर गूंजने वाले गणगौर के गीत केवल घरों में ही सुनाई दिए। वहीं 292 साल में पहली बार जनाना ड्योढ़ी से गणगौर की शाही सवारी (Royal ride of Gangaur) नहीं निकली। जनाना ड्योढ़ी में ही गणगौर माता का पारंपरिक पूजन किया गया और सुख—समृदिध की कामना की गई। वहीं महिलाओं ने अपने सुहाग की रक्षा के लिए शिव स्वरूप ईसर और पार्वती स्वरूपा गौरी का पूजन किया। वहीं कन्याओं ने अच्छे घर—वर की कामना के साथ पूजा—अर्चना की। गणगौर पूजन के दौरान महिलाओं ने कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव की प्रार्थना की।

शहर में सामूहिक आयोजन की जगह इस बार घर—घर में गणगौर पूजन किया गया। जहां एक साथ 5 से 7 महिलाओं ने पूजन किया, वहां पूरी सावधानी बरती। गणगौर पूजन से पहले महिलाओं ने मुंह पर मास्क बांधा और 1 मीटर की दूरी रखकर गणगौर माता का विधिवत पूजन किया। हाथों में दूब लेकर महिलाओं ने परंपरागत लोक गीत गाए। घरों में ही बनाये पकवान का गणगौर माता को भोग लगाया गया। शाम को मिट्टी की गणगौर का विसर्जन भी घर या आसपास खाली प्लॉट में गड्ढा खोदकर उसमें पानी भर कर किया गया।
जनानी ड्योढ़ी में पूजन-परिक्रमा
गणगौर माता की सवारी सिटी पैलेस की जनानी ड्योढ़ी से नहीं निकली। 292 साल में ऐसा पहली बार हुआ, जब चारदीवारी में शुक्रवार को गणगौर माता की शाही सवारी नहीं निकली। सिटी पैलेस की जनानी ड्योढ़ी में पूर्व राजपरिवार की महिलाओं ने गणगौर का पूजन किया। माता को घेवर व गुणे आदि का भोग लगाया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो