अब तय समय के बाद खुले में कचरा डालना पड़ेगा भारी

rajesh walia

Publish: Oct, 13 2017 11:53:20 (IST) | Updated: Oct, 13 2017 11:55:26 (IST)

Jaipur, Rajasthan, India
अब तय समय के बाद खुले में कचरा डालना पड़ेगा भारी

नगर निगम ने निर्धारित समय के बाद कचरा फेंकने वालों पर शुरू की सख्ती, डिपो पर खुले में कचरा डालने वाले लोगों से वसूला करीब 9 हजार रुपए जुर्माना

नगर निगम की खाली भूखण्डों में कचरा डालने वालों पर सख्ती की कवायद नाकाम होने के बाद अब तय समय बाद खुले में कचरा डालने वालों पर सख्ती शुरू की गई है। नगर निगम प्रशासन ने जयपुर के सभी जोन डिपो पर निर्धारित समय के बाद खुले में कचरा डालने वालों के साथ सख्ती बरतना शुरू कर दिया है। निगम ने गुरूवार शाम को कार्रवाई करते हुए निर्धारित समय के बाद कचरा डालने वाली 9 हथगाड़ी और रिक्शा-ट्रोली जब्त कर ली है। साथ ही निर्धारित समय के बाद डिपो पर खुले में कचरा डालने वाले लोगों से करीब 9 हजार रुपए जुर्माना भी वसूला गया। इस दौरान गुरूवार शाम को कई लोगों को निर्धारित समय के बाद कचरा डालने से रोका गया। उसके साथ समझाइश की गई और उन्हें बिना कचरा डाले ही वापस घर लौटाया गया।

 

चेतावनी दर चेतावनी, नहीं सुधरे हाल -

जानकारी के अनुसार निगम प्रशासन ने सभी जोन उपायुक्तों को निर्देश दिए थे कि कि उन खाली भूखंडों को चिह्नित करें, जिनमें गंदगी के ढेर लगे हैं। ऐसे भूखंडों के मालिकों को 25 अगस्त तक अपने भूखंड से अपने हर्जे-खर्चे पर कचरा हटवाना होगा। यदि भूखंड स्वामी ऐसा नहीं करेंगे तो उस संपत्ति को अधिग्रहित करके नगर निगम जयपुर की संपत्ति का बोर्ड लगा दिया जाएगा। पहले खाली भूखंड से कचरा हटाने की डैडलाइन 15 अगस्त तक थी, बाद में निगम ने इसे बढ़ाकर 25अगस्त कर दिया था।

 

अब भी खाली भूखंडों में कचरा है बड़ी समस्या -

गौरतलब है कि नगर निगम क्षेत्र के विभिन्न जोनों/वार्डों में बड़ी तादाद में खाली भूखण्ड पड़े हैं। इनके आस-पास के लोग यहां कचरा डाल रहे है। खाली भूखण्डों में कचरा डालने से गन्दगी और बदबू से पर्यावरण प्रदूषित हो रहा है। निगम अब इस पर रोक लगाकर जयपुर शहर को साफ व स्वच्छ ग्रीन-क्वीन सिटी बनाने की योजना पर काम कर रहा है। लोगों को चेताया जा रहा है कि खाली भूखण्ड के आस-पास रहने वाले लोग भी यदि निर्धारित कचरा पात्र/कचरा डिपो में कचरा नहीं डालकर भूखंड में डालेंगे, तो उनके खिलाफ भी कार्रवाई हो सकती है। लेकिन इसका कोई असर अब तक नहीं दिखा है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned