गार्गी और बालिका प्रोत्साहन योजना : सीधे बैंक खाते में जमा होगी पुरस्कार राशि

गार्गी और बालिका प्रोत्साहन योजना के लिए आवेदन मांगे

ऑनलाइन होंगे आवेदन

By: Rakhi Hajela

Published: 26 Jan 2021, 05:40 PM IST


इस बार गार्गी और बालिका प्रोत्साहन पुरस्कार (Gargi and Girls Incentive Award) की राशि बालिका शिक्षा फाउंडेशन जयपुर (Girls Education Foundation Jaipur ) सीधे छात्राओं के बैंक के खाते में जमा करवाएगा। बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से शिक्षा विभाग में बालिका प्रोत्साहन पुरस्कार 2020-21 की प्रथम और द्वितीय किश्त के लिए आवेदन मांगे गए हैं। इसके लिए छात्राएं स्वयं शाला दर्पण पोर्टल पर बालिका शिक्षा फाउंडेशन मॉडल पर आवेदन कर सकेंगी।गौरतलब है कि माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान की कक्षा 10वीं और 12वीं में 75 फीसदी से अधिक अंक प्राप्त करने वाली बालिकाएं इन प्रोत्साहन पुरस्कारों के लिए आवेदन कर सकती है। प्रदेश में1998 से गर्गाी पुरस्कार और 2008-09 से बालिका प्रोत्साहन पुरस्कार योजना के तहत वसंत पंचमी पर पुरस्कार दिए जाते हैं। शाला दर्पण पोर्टल पर 18 जनवरी से ऑनलाइन आवेदन भरने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। शाला दर्पण आवेदन करने के बाद ऑनलाइन प्रिंट की हार्ड कॉपी भी कार्यालय में जमा करवानी होगी।
गार्गी पुरस्कार योजना की शुरुआत वर्ष 1998 में शुरू की गई थी। इस योजना के तहत कक्षा 10 वी और 12 वी में बोर्ड द्वारा आयोजित परीक्षा में 75 फीसदी या उससे अधिक अंक प्राप्त करने वाली बालिकाओ को कक्षा 11 और 12 में नियमित अध्ययनरत होने पर प्रतिवर्ष 3000 रूपए और प्रमाण.पत्र देकर सम्मानित किया जाता है। इस पुरस्कार के लिउ राशि निदेशक माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान बीकानेर द्वारा उपलब्ध करवाई जाती है। इस पुरस्कार के लिए प्रत्येक जिला मुख्यालय और पंचायत समिति स्तर पर प्रतिवर्ष बसंत पंचमी को प्रदान किया जाता है। बालिका प्रोत्साहन पुरस्कार की 5000 रुपए की एकमुश्त राशि प्रदान की जाती है।
गार्गी पुरस्कार आवेदन 2021 के लिए आवेदन
गार्गी पुरस्कार के लिए अपने किसी नजदीकी साइबर कैफ़े, ई.मित्र कीओस्क पर जाकर भी कर सकते है। इसके अलावा आप अपना आवेदन अपने स्मार्ट फ़ोन के माध्यम से भी ऑनलाइन कर सकते हैं। इसके लिए आपको निम्न स्टेप फॉलो करना होगा। आवेदन करने की लिए आपको शाला दर्पण की वेबसाइट http://rajshaladarpan.nic.in/SD1/Home/Public2/Default.aspx पर जाना होगा क्लिक करने के बाद आपको बालिका का नाम, रोल नंबर और मोबाइल नंबर दर्ज कर वेरीफाई करवाना है उसके बाद आपको 10th क्लास की स्कूल की डिटेल्स को फील करना है
उसके बाद आपको बालिका के बैंक डायरी को ओरिजिनल स्कैन करना है और अपलोड करना है उसके बाद आपको बालिका के नाम से शाला प्रमाण पत्र अपलोड करना है जो आपको शाला दर्पण की वेबसाइट पर मिला जायेगा उसको आप शाला के संस्था प्रधान से प्रमाणित कर उपलोड करना है और सबमिट कर देना है।
अपने फॉर्म को प्रिंट या pdf फाइल में सेव कर लेना है।

Rakhi Hajela Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned