scriptGas connection: अब घरेलू गैस कनेक्शन भी महंगा, रेगुलेटर के भी बढ़े दाम | gas connection expensive, the price of the regulator also increased | Patrika News

Gas connection: अब घरेलू गैस कनेक्शन भी महंगा, रेगुलेटर के भी बढ़े दाम

locationजयपुरPublished: Jun 15, 2022 03:33:26 pm

आम लोगों पर महंगाई का बोझ बढ़ता ही जा रहा है। पेट्रोल—डीजल की महंगाई के बाद अब घरेलू एलपीजी गैस कनेक्‍शन (LPG Gas Connection) लेने के लिए अब उपभोक्‍ताओं को ज्‍यादा सिक्‍योरिटी राशि जमा करानी होगी। पेट्रोलियम कं‍पनियों ( Petroleum companies) ने 14.2 किलोग्राम वाले गैस सिलेंडर ( gas cylinder ) की सिक्‍योरिटी 850 रुपए बढ़ा दी है।

Gas connection: अब घरेलू गैस कनेक्शन भी महंगा, रेगुलेटर के भी बढ़े दाम

Gas connection: अब घरेलू गैस कनेक्शन भी महंगा, रेगुलेटर के भी बढ़े दाम

आम लोगों पर महंगाई का बोझ बढ़ता ही जा रहा है। पेट्रोल—डीजल की महंगाई के बाद अब घरेलू एलपीजी गैस कनेक्‍शन (LPG Gas Connection) लेने के लिए अब उपभोक्‍ताओं को ज्‍यादा सिक्‍योरिटी राशि जमा करानी होगी। पेट्रोलियम कं‍पनियों ने 14.2 किलोग्राम वाले गैस सिलेंडर की सिक्‍योरिटी 850 रुपए बढ़ा दी है। इसके अलावा गैस रेगुलेटर की कीमत में भी अब 150 रुपए का इजाफा हो गया है। तेल कंपनियों की ओर से इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी गई है। अब नया गैस कनेक्शन लेने पर 14 किलो वाले गैस सिलेंडर के 1450 की जगह 2200 रुपए,रेग्यूलेटर के लिए 150 की जगह 250 रुपए चुकाने होंगे। इसके साथ ही 1006 रुपए का गैस सिलेंडर, 190 रुपए का गैस पाइप और 60 रुपए की डायरी लेनी होगी। इस तरह से अब घरेलू गैस कनेक्शन 2856 रुपए की जगह 3706 रुपए में मिलेगा। सिलेंडर खो जाने की स्थिति में 1750 की जगह 2650 रुपए देने होंगे। फेडरेशन ऑफ एलपीजी डिस्ट्रीब्यूटर्स ऑफ राजस्थान के महासचिव कार्तिकेय गौड़ ने कहा कि गैस सिलेंडर की महंगाई की मार से तो पहले ही गृहणियां परेशान थी। अब गैस कनेक्शन महंगा होने से उनके पास चूल्हे पर खाना पकाने के अलावा और कोई विकल्प नहीं बचा है। केन्द्र सरकार सरकार गैस कनेक्शन की बढ़ी हुई दरों पर पुनर्विचार करे।
उज्जवला योजना के लाभार्थियों को भी झटका
पांच किलोग्राम के सिलेंडर की सिक्योरिटी के लिए भी अब ज्यादा रकम जमा करना होगा। पांच किलोग्राम के सिलेंडर की सिक्योरिटी के लिए अब 800 रुपए की जगह 1150 रुपए देने होंगे। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत रसोई गैस सिलेंडर लेने वाले ग्राहकों को भी झटका लगने वाला है। यदि इन ग्राहकों ने अपने कनेक्शन पर सिलेंडर को डबल किया यानी दूसरा सिलेंडर लिया, तो उन्हें बढ़ी हुई सिक्योरिटी राशि देनी होगी। ग्राहकों को नए कनेक्शन में लगने वाले रेगुलेटर के लिए अब 150 रुपए की जगह 250 रुपए खर्च करने होंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो