scriptGas Cylinder Price: 11 महीनों में 756 रुपए महंगा हुआ सिलेंडर | Gas Cylinder Price: Jaipur News, Commercial Gas Cylinders | Patrika News

Gas Cylinder Price: 11 महीनों में 756 रुपए महंगा हुआ सिलेंडर

locationजयपुरPublished: Dec 02, 2021 08:53:31 am

Submitted by:

Anil Chauchan

Gas Cylinder Price: जयपुर . इस वर्ष 2021 में अब तक कामर्शियल गैस सिलेंडर के दामों में 756 रुपए की वृद्धि हुई है। पिछले कई सालों की तुलना में यह वृद्धि अब तक की सर्वाधिक है।

LPG Gas Cylinder,lpg gas cylinder prices hike by 50 rupess in 8 months in india

mahangaidayankhayjathe,mahangaidayankhayjathe,एलपीजी गैस सिलिंडर,8 महीने में 50 रुपए महंगी हुई घरेलू गैस, तेल कंपनियों ने उपभोक्ताओं को दी ऑनलाइन बुकिंग की सलाह

Gas Cylinder Price: जयपुर . इस वर्ष 2021 में अब तक कामर्शियल गैस सिलेंडर के दामों में 756 रुपए की वृद्धि हुई है। पिछले कई सालों की तुलना में यह वृद्धि अब तक की सर्वाधिक है।
जानकारी के अनुसार जनवरी 2021 में कामर्शियल गैस सिलेंडर के दाम 1360 रुपए प्रति सिलेंडर थे, जो कि अब बढ़कर 2116 रुपए हो गए हैं। यानि 11 महीनों में कामर्शियल गैस सिलेंडर के दाम 756 रुपए प्रति सिलेंडर महंगे हो गए हैं। सरकारी तेल कंपनियों ने 1 नवंबर को भी कामर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर के दाम में 266 रुपए 50 पैसे की बढ़ोतरी की गई थी। इससे पहले सितंबर और अक्टूबर में भी पेट्रोलियम कंपनियों ने कामर्शियल गैस सिलेंडर के दाम में बढ़ोतरी की थी। 19 किलोग्राम के कामर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत 1 सितंबर को 43 रुपए और 1 अक्टूबर को 75 रुपए बढ़ाए गए थे।
घरेलू गैस सिलेंडरों के साथ-साथ कामर्शियल गैस सिलेंडरों की भी काफी खपत होती है। मुख्य रूप से रेस्टोरेंट, होटल व शादी-ब्याह में कामर्शियल गैस सिलेंडरों का उपयोग अनिवार्य किया हुआ है। इसके अलावा थड़ी-ढेले वालों को भी नियमों के अनुसार कामर्शियल गैस सिलेंडरों का उपयोग करना अनिवार्य है, लेकिन वे सस्ते के चक्कर में घरेलू गैस सिलेंडरों का ज्यादा उपयोग करते हैं। हालांकि संबंधित विभागों की ओर से इनके खिलाफ समय-समय पर कार्रवाई भी की जाती है। कामर्शियल गैस सिलेंडरों के महंगा होने से महंगाई भी काफी असर पड़ता है।
रसोई गैस सिलेंडर की कीमतें स्थिर
तेल कंपनियों ने आम आदमी के उपयोग वाले 14.2 किग्रा बिना सब्सिडी की रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में बढ़ोतरी नहीं की है। इनके दाम में कोई बदलाव नहीं हुआ है। जयपुर में 14.2 किग्रा बिना सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर की कीमत 903.50 रुपए पर बरकरार है।
रसोई गैस पर 5 और कमर्शियल पर 18 फीसदी जीएसटी
रसोई गैस पर 5 फीसदी जीएसटी वसूला जाता है, जिसमें 2.5 फीसदी केन्द्र के खाते में और 2.5 फीसदी राज्य के खाते में जाते हैं। यानि 19.20 रुपए केन्द्र और राज्य के खाते में प्रति सिलेंडर जाते है। कमर्शियल गैस पर 18 फीसदी जीएसटी वसूला जाता है, जिसमें 9 फीसदी केन्द्र के खाते में और 9 फीसदी राज्य के खाते में जाते हैं। यानि 124.70 रुपए केन्द्र और राज्य के खाते में प्रति सिलेंडर जाते हैं।
सरकार 12 गैस सिलेंडर पर देती थी सब्सिडी
सरकार एक साल में प्रत्येक गैस कनेक्शन के लिए 14.2 किलोग्राम के 12 सिलेंडरों पर सब्सिडी देती थी। ग्राहक को हर सिलेंडर पर सब्सिडी समेत कीमत चुकानी होती है। बाद में सब्सिडी का पैसा खाते में वापस आ जाता है। सरकार ने कोरोना काल में बिना कोई सूचना दिए इसे बंद कर दिया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो