विशाखापत्तनम में रात ढाई बजे गैस लीक, 11 की मौत

आंध्र प्रदेश: जो जहां था वहीं गिर पड़ा, 3 किमी के दायरे में 6 गांव प्रभावित

By: anoop singh

Published: 08 May 2020, 12:01 AM IST

विशाखापत्तनम. आंध्रप्रदेश के विशाखापत्तनम के आरआर वेंकटपुरम गांव में भोपाल गैस त्रासदी जैसा नजारा देखने को मिला। लोग जहां-तहां सड़क पर बेहोश नजर आए, जो जहां खड़ा था बेहोश होकर गिर गया। बेहोश लोगों को घरों के दरवाजे तोडऩे के बाद निकाला गया। गैस से तीन किलोमीटर के 6 गांव प्रभावित हुए हैं।
एलजी पॉलिमर इंडस्ट्री से रसायनिक गैस स्टाइरीन लीक होने से 11 लोगों की मौत हो गई। मृतकों में एक 8 साल की बच्ची भी है। गैस के कारण 5000 से अधिक लोग बीमार हैं। अस्पतालों में भर्ती लोगों ने बताया कि गुरुवार तड़के लगभग 2.30 बजे जब गैस रिसाव शुरू हुआ, तब अधिकांश लोग गहरी नींद में थे। गैस 5,000 टन के दो टैंकों से लीक हुई जिनकी मार्च में लॉकडाउन के बाद से देख रेख नहीं हुई थी। टैंकों में केमिकल रिएक्शन हुआ जिस से टैंक गर्म हो गए और गैस लीक हो गई। डीजीपी दामोदर गौतम सवांग के अनुसार करीब 800 लोग अस्पताल में भर्ती हैं।
प्रधानमंत्री मोदी ने लिया जायजा
उधर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हालात का जायजा लिया और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने घटना पर चिंता व्यक्त की। प्रधानमंत्री ने एक ट्वीट में कहा कि उन्होंने गृह मंत्रालय और एनडीएमए के अधिकारियों से स्थिति के संबंध में बात की है जो हालात पर करीबी नजर रखे हुए हैं।
मृतकों के परिजन को एक करोड़
मुख्यमंत्री वाइएस जगनमोहन रेड्डी ने ऐलान किया है कि प्रत्येक मृतक के परिवार को 1 करोड़ का मुआवजा और जो लोग वेंटिलेटर पर हैं उनके परिवारवालों को 10 लाख रुपए की मदद दी जाएगी।
नासिक: फक्ट्री में आग
गुरुवार शाम नासिक जिले के साटनपुर इलाके में एक फैक्ट्री में भयानक आग लग गई। खबर लिखे जाने तक दमकल की गाडिय़ां तैनात हैं।
छत्तीसगढ़ में भी गैस के संपर्क में आकर 7 बीमार
रायगढ़ . तेतला गांव में संचालित शक्ति पेपर मिल में हानिकारक गैस के संपर्क में आकर सात मजदूर बीमार हो गए, इनमें तीन की हालत गंभीर है, जिन्हें रायपुर के एमएमआइ हॉस्पिटल रेफर कर दिया गया है। 4 लोगों को स्थानीय संजीवनी अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

anoop singh Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned