scriptगायत्री जयंती से पूर्व 1008 घरों में होगा गायत्री यज्ञ | Gayatri yagya will be done in 1008 houses in the jaipur | Patrika News

गायत्री जयंती से पूर्व 1008 घरों में होगा गायत्री यज्ञ

locationजयपुरPublished: May 29, 2020 05:20:51 pm

Submitted by:

Harshit Jain

jaipur gaytri pariwar

गायत्री जयंती से पूर्व 1008 घरों में होगा गायत्री यज्ञ


जयपुर.एक जून को वेदमाता गायत्री जयंती से पूर्व 31 मई को 100 देशों में एक साथ नैनो पद्धति से हवन किया जाएगा। यानी घर-घर में लोग हवन करेंगे। जयपुर में एक हजार आठ घरों में गायत्री यज्ञ होगा। अखिल विश्व गायत्री परिवार, शांतिकुंज हरिद्वार ने इस संबंध में विस्तृत दिशा-निर्देश भी जारी किए हैं। प्रदेश प्रभारी अंबिका प्रसाद श्रीवास्तव ने बताया कि विश्व को कोरोना से मुक्ति और प्रत्येक मनुष्य की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़े, इसी उद्देश्य से आयोजन होगा। ऑनलाइन क्लास चलाकर मंत्र और श्लोक उच्चारण तथा यज्ञ-आरती के तरीकों की जानकारी दी जा रही है। ब्रह्मपुरी के व्यवस्थापक महेश शर्मा ने बताया कि व्हाटसएप पर ग्रुप बनाकर प्रतिदिन यज्ञ से जुड़ी सामग्री अपलोड की जा रही है।
——–

इन औषधियों की अर्पित होंगी आहुतियां
अमृता, ब्राह्मी, प्रज्ञा घास, नीम, अगर-तगर, चावल, गुड़, गाय का घी, आम की लकड़ी और गाय के गोबर से तैयार आयुर्वेदिक औषधि युक्त हवन सामग्री के साथ गायत्री मंत्र, महामृत्युंजय मंत्र और सूर्य आदित्य मंत्र का उच्चारण करते हुए आहुतियां अर्पित करेंगे। यह हवन सामग्री शांतिकुंज हरिद्वार ने सभी शहरों में पहुंचा दी है। सुबह नौ बजे से शाम चार बजे तक यह आयोजन करेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो