script

जयपुर में बोलीं गीता फोगाट, खिलाड़ी ही करें खेल संघों का नेतृत्व, नेता रहें दूर

locationजयपुरPublished: Jan 30, 2023 11:52:45 am

Submitted by:

Amit Purohit

रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (Wrestling Federation of India WFI) को लेकर जारी विवाद के बीच ओलंपियन पहलवान गीता फोगाट ने टिप्पणी है कि राजनेताओं को खेल संघों में पदों पर रहने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए।

geeta_phogat.jpg

Geeta Phogat

ओलंपियन पहलवान गीता फोगाट ने जयपुर में एक खेल कार्यक्रम के दौरान कहा कि यदि कोई पूर्व खिलाड़ी किसी खेल महासंघ के शीर्ष पर रहता है, तो वह खिलाड़ियों को बेहतर ढंग से समझ पाएगा और उनके विकास में मदद कर सकता है। राजनेताओं को खेल संघों में बड़े पदों पर नही होना चाहिए। खेलों में किसी भी तरह का राजनीतिक हस्तक्षेप नहीं होना चाहिए। पीटी उषा के आईओए (Indian Olympic Association ) का नेतृत्व करने से खिलाड़ियों की भावनाओं को प्राथमिकता मिलेगी और यह एक अच्छा संकेत है।
फोगाट राजस्थान में खेल संस्कृति विकसित करने और अर्ध-शहरी स्थानों पर युवा वयस्कों को मुफ्त पेशेवर कोचिंग प्रदान करने के लिए एसएमएस इंडोर स्टेडियम में तीन दिवसीय राज्य स्तरीय टूर्नामेंट बनो चैंपियन का उद्घाटन के मौके पर बोल रही थी। इस कार्यक्रम में एथलेटिक्स, फुटबॉल, थ्रोबॉल, वॉलीबॉल और स्थानीय वरीयता के अन्य खेलों में चैंपियन बनाने पर ध्यान दिया जा रहा है। राजस्थान में 61 स्थानों पर गांव और जिला स्तर की प्रतियोगिताओं के बाद अब टूर्नामेंट का फाइनल एसएमएस स्टेडियम जयपुर में 29 से 31 जनवरी तक खेला जाएगा। गत अक्टूबर में 30 ग्रामीण स्थानों पर शुरू किया गया यह कार्यक्रम अब 61 स्थानों पर पहुंच गया है। दावा है कि इस कार्यक्रम के तहत, 7000 से अधिक युवाओं को 90 प्रशिक्षकों और उप-कोचों द्वारा प्रशिक्षित किया जा रहा है और कई स्वयंसेवकों द्वारा सहयोग दिया जा रहा है। स्मॉल फाइनेंस बैंक की पहल है।

ट्रेंडिंग वीडियो