script17 दिसंबर को होगा सरकार का एक साल पूरा, प्रदेश को मिलेगी नई स्वास्थ्य नीति | gehlot government a new health policy in Rajasthan | Patrika News

17 दिसंबर को होगा सरकार का एक साल पूरा, प्रदेश को मिलेगी नई स्वास्थ्य नीति

locationजयपुरPublished: Dec 12, 2019 05:55:28 pm

Submitted by:

firoz shaifi

राज्य की गहलोत सरकार 17 दिसंबर को अपने कार्यकाल की पहली वर्षगांठ मनाने जा रही है। माना जा रहा है कि इस मौके पर गहलोत प्रदेश को नई स्वास्थ्य नीति और निरोगी राजस्थान अभियान की बड़ी सौगात देंगे।

Gehlot government

Gehlot government

जयपुर। राज्य की गहलोत सरकार 17 दिसंबर को अपने कार्यकाल की पहली वर्षगांठ मनाने जा रही है। माना जा रहा है कि इस मौके पर गहलोत प्रदेश को नई स्वास्थ्य नीति और निरोगी राजस्थान अभियान की बड़ी सौगात देंगे।

अपने पिछली कार्यकाल में मुफ्त दवा योजना लागू करने वाले मुख्यमंत्री अशोक गहलोत अपने तीसरे कार्यकाल में भी नागरिकों के स्वास्थ्य को लेकर बड़ी सौगात देने जा रहे हैं। गहलोत सरकार अपने कार्यकाल का एक साल पूरा होने के मौके पर निरोगी राजस्थान स्कीम लागू करने जा रही है।

17 दिसंबर से राजस्थान में निरोगी राजस्थान अभियान शुरू किया जाएगा। इस अभियान के तहत बुजुर्गों के लिए हर मेडिकल कॉलेज में जिरिएट्रिक डिपार्टमेंट खोला जाएगा। इसके माध्यम से प्राथमिकता के आधार पर बुजुर्गों के लिए फ्री स्वास्थ्य सेवा व जांच कार्यक्रम चलाए जाएंगे।

अभियान के तहत एक वेबसाइट तैयार की जाएगी, जिसमें विभिन्न रोगों व जीवनशैली से जुड़ी स्वास्थ्य समस्याओं के बारे में विशेषज्ञों से सवाल पूछे जा सकेंगे। इस अभियान की मॉनिटरिंग के लिए राज्य स्तरीय समिति और किरण के लिए जिला स्तर पर समितियों के गठन होगा।

निरोगी राजस्थान अभियान में राजस्थान के प्रत्येक स्कूल और सार्वजनिक संस्थाओं में हेल्थ एजुकेशन प्रोग्राम चलाए जाएंगे। अभियान के तहत स्कूली बच्चों को योजना का ब्रांडेड से बनाया जाएगा ताकि वह अपने घर परिवार और आसपास की लोगों को स्वास्थ्य को लेकर जागरूक कर सके।

सीएम का मानना है कि बच्चे अपने माता-पिता एवं परिजनों को अधिक प्रभावी रूप से स्वास्थ्य के प्रति सचेत कर सकते हैं। उन्होंने अभियान के लिए सामान्य भाषा में प्रचार-साम्रगी करने और उसे वितरित करने के निर्देश दिए। सरकार जनभागीदारी से राज्य सरकार इस अभियान को सफल बनाएगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो