scriptपंचायत चुनाव से पहले बनेंगी नई ग्राम पंचायतें, अभिशंसा के लिए कैबिनेट सब कमेटी गठित | gehlot Government set up two new cabinet sub-committee | Patrika News
जयपुर

पंचायत चुनाव से पहले बनेंगी नई ग्राम पंचायतें, अभिशंसा के लिए कैबिनेट सब कमेटी गठित

उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट की अध्यक्षता में गठित हुई कैबिनेट सब कमेटी, भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना में गड़बड़ी की जांच के लिए भी मंत्री समूह का गठन

जयपुरSep 19, 2019 / 07:06 pm

firoz shaifi

congress party

congress party

जयपुर। राज्य सरकार प्रदेश में पंचायत चुनाव से पहले नई ग्राम पंचायत और पंचायत समितियां बना सकती है। इसकी तैयारी सरकार के स्तर पर शुरू हो चुकी है। सरकार ने इसके लिए उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट की अध्यक्षता में मंत्रिमंडलीय सब कमेटी का गठन गुरुवार को किया। पायलट किसी भी मंत्रिमंडलीय कमेटी में पहली बार शामिल हुए हैं।
सब कमेटी में यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल, सामाजिक न्याय अधिकारिता मंत्री मास्टर भंवर लाल मेघवाल, राजस्व मंत्री हरीश चौधरी, सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना और शिक्षा राज्य मंत्री गोविंद डोटासरा को सदस्य बनाया गया है। सरकार ने इस सब कमेटी को अधिकार दिए है कि जिला कलक्टर, जन प्रतिनिधियों व जिलों से ग्राम पंचायत और पंचायत समितियां के पुनर्गठन और नवसृजन के आने वाले प्रस्तावों पर अभिशंसा करेगी।
यह सब कमेटी जनता की सुविधा और प्रशासनिक आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए निर्धारित जनसंख्या की शर्त पूरी नहीं करने के बावजूद किसी भी ग्राम पंचायत और पंचायत समितियां का पुनर्गठन या नवसृजन को मंजूरी दे सकती है।
इसी तरह जनसंख्या आदि की शर्त पूरी होने के बावजूद यदि किसी ग्राम पंचायत और पंचायत समितियां की सार्थकता प्रतीत नहीं होती है उनके प्रस्ताव अस्वीकृत कर सकती है। यह सब कमेटी अपनी अभिशंसा मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को देगी।
भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना में गड़बड़ी की जांच के लिए मंत्री समूह का गठन
भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना की गड़बडिय़ों की जांच और सुधार के लिए राज्य सरकार ने मंत्री समूह का गठन किया है। इस मंत्री समूह में यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल, चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा, शिक्षा राज्य मंत्री गोविंद डोटासरा और चिकित्सा राज्य मंत्री सुभाष गर्ग को शामिल किया है।
इस समूह को जल्द से जल्द योजना की कार्यप्रणाली और क्रियांवयन की जांच करने के साथ इसमें सुधार के सुझाव वाली रिपोर्ट मुख्यमंत्री गहलोत को देने के निर्देश दिए गए हैं। आपकों बता दें कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने विधानसभा में बजट बहस के दौरान भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना में गड़बड़ी की बात मानी थी। इसके साथ ही उन्होंने इसकी जांच के लिए मंत्री समूह बनाने की घोषणा की थी। इसके तहत ही यह मंत्री समूह का गठन किया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो