scriptराजस्थान : गहलोत सरकार कर रही किसानों की उपज की खरीद, फ़ायदा लेना है तो इन बातों का रखे ध्यान | Gehlot Government to purchase crop from farmers useful directions | Patrika News

राजस्थान : गहलोत सरकार कर रही किसानों की उपज की खरीद, फ़ायदा लेना है तो इन बातों का रखे ध्यान

locationजयपुरPublished: Oct 20, 2021 02:06:10 pm

Submitted by:

Nakul Devarshi

राजस्थान : शुरू हो रही मूंग- उड़द- सोयाबीन- मूंगफली की सरकारी खरीद, जानें क्या-क्या ध्यान रखना है ज़रूरी

Gehlot Government to purchase crop from farmers useful directions

जयपुर।

प्रदेश में समर्थन मूल्य पर मूंग, उड़द, सोयाबीन एवं मूंगफली की खरीद के लिए ऑनलाइन पंजीकरण आज से शुरू हो गया है। 868 से अधिक खरीद केन्द्रों पर एक नवम्बर से मूंग, उड़द एवं सोयाबीन की जबकि 18 नवम्बर से मूंगफली की खरीद की जाएगी।

 

सहकारिता मंत्री श्री उदय लाल आंजना ने बताया कि मूंग के लिए 357, उड़द के लिए 168, मूंगफली के 257 और सोयाबीन के लिए 86 खरीद केन्द्र खोले गए हैं। किसानों को किसी प्रकार की असुविधा नहीं हो, इसके लिए ऑनलाइन पंजीकरण की व्यवस्था ई-मित्र और खरीद केन्द्रों पर सुबह 9 बजे से शाम 7 बजे तक की गई है।

 

सहकारिता मंत्री ने बताया कि किसानों को जनआधार कार्ड नम्बर, खसरा गिरदावरी की प्रति एवं बैंक पासबुक की प्रति पंजीयन फार्म के साथ अपलोड़ करनी होगी। जिस किसान द्वारा बिना गिरदावरी के अपना पंजीयन करवाया जायेगा, उसका पंजीयन समर्थन मूल्य पर खरीद के लिये मान्य नहीं होगा।

 

उन्होंने बताया कि किसान के जनआधार कार्ड में अंकित नाम में से जिसके नाम गिरदावरी होगी उसके नाम से एक पंजीयन करवा सकेगा। किसान इस बात का विशेष ध्यान रखें कि जिस तहसील में कृषि भूमि हो उसही तहसील के कार्य क्षेत्र वाले खरीद केंद्र पर उपज बेचने के लिए पंजीकरण कराई जाए। दूसरी तहसील में पंजीकरण मान्य नहीं होगा।


आंजना ने बताया कि किसान पंजीयन कराते समय यह सुनिश्चित कर लें कि पंजीकृत मोबाईल नम्बर जनआधार कार्ड से लिंक हो जिससे समय पर तुलाई दिनांक की सूचना मिल सके। किसान सही प्रचलित बैंक खाता संख्या दे ताकि ऑनलाइन भुगतान के समय किसी प्रकार की परेशानी नहीं हो। उन्होंने बताया कि किसानों की समस्याओं के समाधान के लिए हेल्प लाइन नम्बर 1800-180-6001 भी बनाया गया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो