scriptडेंगू के बढ़ते मामलों पर गहलोत सरकार चिंतित, सीएम ने की सावधानी बरतने की अपील | Gehlot government worried over increasing cases of dengue | Patrika News
जयपुर

डेंगू के बढ़ते मामलों पर गहलोत सरकार चिंतित, सीएम ने की सावधानी बरतने की अपील

प्रदेश में डेंगू के बढ़ते मामलो को लेकर राज्य की गहलोत सरकार ने भी चिंता जताई है।

जयपुरOct 15, 2021 / 09:11 pm

firoz shaifi

ashok gehlot

ashok gehlot

जयपुर। प्रदेश में डेंगू के बढ़ते मामलो को लेकर राज्य की गहलोत सरकार ने भी चिंता जताई है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ट्वीट कर प्रदेश की जनता से सावधानी बरतने की अपील की है। सीएम ने ट्वीट करते हुए लिखा कि मौसम में बदलाव के साथ प्रदेश में डेंगू बुखार के मामले बढ़े हैं।

डेंगू वायरस एडीज मच्छर के काटने से फैलता है। सावधानी रखने से डेंगू फैलने से रोका जा सकता है। अपने घर और आसपास सफाई रखें एवं पानी इकट्ठा ना होने दें। पानी की टंकियों एवं अन्य बर्तनों को ढक कर रखें।


सीएम ने लिखा कि जिन स्रोतों अथवा कूलर, पानी की टंकी इत्यादि को खाली करना संभव ना हो उसमें सप्ताह में एक बार केरोसीन, जला ऑइल, डीजल अथवा कोई भी तेल पानी में डाल दें। घर के आसपास के स्थानों पर मच्छरनाशक दवाओं जैसे डीडीटी, मेलाथियान या पाइरेथ्रोइड का छिड़काव करवाएं।

खिड़कियों को अनावश्यक खुला ना रखें। मच्छर मारने वाले स्प्रे या अगरबत्ती का प्रयोग करें। पूरे कपड़े पहनें जिससे मच्छर ना काट सकें। गार्डन आदि में घूमते वक्त पैरों को अवश्य ढककर रखें क्योंकि डेंगू फ़ैलाने वाला मच्छर 10 से 12 इंच तक ही उड़ सकता है।

मौसमी बदलाव के कारण वायरल बुखार तथा अन्य बीमारियां भी फैल रही हैं इसलिए बुखार आने पर डॉक्टर को अवश्य दिखाएं। सीएम गहलोत ने लिखा कि डेंगू के 90 फीसदी मरीज चिकित्सकीय देखरेख में दवाएं लेकर घर ही ठीक हो सकते हैं। इसलिए समय पर टेस्ट करवाएं एवं इलाज लें। बुखार आने पर घबराएं नहीं। नजदीकी डॉक्टर के पास जाकर परामर्श लें।

Home / Jaipur / डेंगू के बढ़ते मामलों पर गहलोत सरकार चिंतित, सीएम ने की सावधानी बरतने की अपील

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो