scriptगहलोत की केन्द्र से मांग,अलवर में ईएसआईसी मेडिकल कॉलेज का संचालन शीघ्र शुरू हो | Gehlot's demand from center, ESIC Medical College in Alwar start | Patrika News

गहलोत की केन्द्र से मांग,अलवर में ईएसआईसी मेडिकल कॉलेज का संचालन शीघ्र शुरू हो

locationजयपुरPublished: Aug 07, 2020 07:40:47 pm

Submitted by:

rahul

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने केन्द्र सरकार से अलवर में कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआईसी) द्वारा निर्मित अस्पताल भवन में शीघ्रातिशीघ्र चिकित्सा महाविद्यालय-सह-अस्पताल संचालित करने की मांग की है।

ashok gehlot

ashok gehlot

जयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने केन्द्र सरकार से अलवर में कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआईसी) द्वारा निर्मित अस्पताल भवन में शीघ्रातिशीघ्र चिकित्सा महाविद्यालय-सह-अस्पताल संचालित करने की मांग की है। उन्होंने कहा कि 500 बेड की सुविधा वाले इस अस्पताल भवन में चिकित्सा सेवाएं उपलब्ध होने से बड़ी संख्या में मरीज लाभान्वित हो सकेंगे।
गहलोत ने इसके लिए केन्द्रीय श्रम एवं रोजगार राज्यमंत्री संतोष कुमार गंगवार को पत्र लिखा है। मुख्यमंत्री गहलोत ने लिखा कि लगभग 800-900 करोड़ रूपए की लागत से तैयार यह भवन मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल के लिए निर्मित किया गया है, लेकिन वर्तमान में यहां केवल 50 बेड का छोटा अस्पताल ही संचालित किया जा रहा है। इससे आमजन को चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध कराने में अस्पताल भवन का समुचित उपयोग नहीं हो रहा है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि पूर्व में यह भवन राज्य सरकार को हस्तांतरित कर अस्पताल संचालित करने पर विचार किया गया था। लेकिन दिल्ली उच्च न्यायालय के एक निर्णय के क्रम में इस भवन को राज्य सरकार को हस्तांतरित करना संभव नहीं है और विधिक प्रावधानों तथा न्यायालय के निर्णय के दृष्टिगत इसमें अस्पताल का संचालन ईएसआईसी की ओर से ही किया जाना है।
गहलोत ने केन्द्रीय मंत्री से 500 बेड की सुविधा वाले इस अस्पताल के संचालन के लिए संबंधित एजेंसी को निर्देश प्रदान करने का आग्रह करते हुए कहा कि इससे अलवर एवं आस-पास के क्षेत्रों के लगभग 3,37,000 बीमितों और उनके 9,67,000 परिवारजनों को बेहतर चिकित्सा सुविधाएं प्रदान की जा सकेंगी। साथ ही, यहां मेडिकल कॉलेज के संचालन से आगामी वर्षों में राज्य में चिकित्सकों की कमी को भी दूर करने में मदद मिलेगी।

ट्रेंडिंग वीडियो