scriptतीसरी लहर की आशंका के चलते पंचायत स्तर तक स्वास्थ्य ढांचे को करेंगे मजबूत: गहलोत | gehlot says ,Will strengthen health infrastructure up to panchayat | Patrika News

तीसरी लहर की आशंका के चलते पंचायत स्तर तक स्वास्थ्य ढांचे को करेंगे मजबूत: गहलोत

locationजयपुरPublished: Jun 04, 2021 06:26:00 pm

Submitted by:

rahul

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर की आशंका के चलते राज्य सरकार पंचायत स्तर तक स्वास्थ्य सेवाओं के आधारभूत ढांचे को मजबूत कर रही है।

जयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर की आशंका के चलते राज्य सरकार पंचायत स्तर तक स्वास्थ्य सेवाओं के आधारभूत ढांचे को मजबूत कर रही है। प्रदेशवासियों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं देने के संकल्प को मूर्त रूप देने मेंं भामाशाहों और उद्योगपतियों का सहयोग महत्वपूर्ण है।
गहलोत शुक्रवार को मुख्यमंत्री निवास से प्रदेश के पांच जिलों (बाड़मेर, जैसलमेर, जयपुर, भीलवाड़ा और उदयपुर) में ऑक्सीजन प्लांट और अन्य चिकित्सा सुविधाओं के लोकार्पण एवं शिलान्यास कार्यकम को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि पीएचसी और सीएचसी स्तर तक आवश्यक मेडिकल उपकरणों और सुविधाओं के विस्तार में मिल रहे सहयोग से मानवता की सेवा की हमारी प्रतिबद्धता और मजबूत हुई है।
मुख्यमंत्री गहलोत ने कहा कि विश्वव्यापी कोविड महामारी के खिलाफ पिछले डेढ़ साल से हर स्तर पर जंग लड़ी जा रही है, जिसमें समाज के सभी वर्ग भागीदार हैं। राज्य सरकार संक्रमण के प्रसार को रोकने और मरीजों के इलाज के लिए हर संभव प्रयास कर रही है और उसमें स्थानीय भामाशाहों, उद्यमियों तथा आम नागरिकों का भी साथ मिला है।

चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने कहा कि कोरोना की संभावित तीसरी लहर से मुकाबले के लिए लगभग 400 सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों को चिन्हित कर उनमें स्वास्थ्य सेवाओं को सुदृढ़ किया जा रहा है। राजस्व मंत्री हरीश चौधरी ने कहा कि खांसी एवं जुकाम के लक्षण वाले रोगियों के घर-घर व्यापक सर्वे ने महामारी की दूसरी घातक लहर से प्रदेशवासियों को बचाने में कारगर भूमिका निभाई है।
जयपुर सिटीजन फोरम (जेसीएफसरी) के चेयरमैन राजीव अरोड़ा ने कहा कि ऑक्सीजन के संकट को देखते हुए तुर्की से एयर लिफ्ट कर ऑक्सीजन प्लांट जयपुरिया अस्पताल में स्थापित किया गया है। उन्होंने जेसीएफ संगठन द्वारा रक्तदान तथा अंगदान को बढ़ावा देने के लिए किए जा रहे प्रयासों की जानकारी दी।
इनका हुआ लोकार्पण

वेदांता फील्ड हॉस्पिटल, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, देताणी, जिला अस्पताल, जैसलमेर में 850 एलपीएम क्षमता का ऑक्सीजन प्लांट, राजकीय आरडीबीपी जयपुरिया अस्पताल, जयपुर में ऑक्सीजन प्लांट, एसएसबी सेटेलाइट हॉस्पिटल, अम्बामाता, उदयपुर में ऑक्सीजन प्लांट, केके सेटेलाइट हॉस्पिटल, हिरणमगरी, उदयपुर में ऑक्सीजन प्लांट, एमजी हॉस्पिटल कैम्पस, भीलवाड़ा में ऑक्सीजन प्लांट

इनका हुआ शिलान्यास
आधुनिक ऑपरेशन थिएटर और वार्ड राजकीय चिकित्सालय, बाड़मेर, ऑक्सीजन प्लांट, राजकीय चिकित्सालय, बाड़मेर, दो ऑक्सीजन प्लांट्स राजकीय नाहटा अस्पताल, बालोतरा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो