उपचुनाव में कोविड गाइडलाइन की कड़ाई से पालना करवाएं - मुख्य निर्वाचन अधिकारी

मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने निर्देश दिए कि प्रदेश के तीन जिलों में होने वाले विधानसभा उप चुनाव के दौरान कोविड-19 संबंधी जारी दिशा-निर्देशों की कडाई से पालना के साथ निर्वाचन प्रक्रिया संपादित करवाई जाए।

By: Ashish

Published: 17 Mar 2021, 09:13 PM IST

जयपुर

मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने निर्देश दिए कि प्रदेश के तीन जिलों में होने वाले विधानसभा उप चुनाव के दौरान कोविड-19 संबंधी जारी दिशा-निर्देशों की कडाई से पालना के साथ निर्वाचन प्रक्रिया संपादित करवाई जाए। जिला निर्वाचन अधिकारी और पुलिस अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि नामांकन से लेकर प्रचार, मतदान और मतगणना के दौरान कोविड गाइडलाइन का उल्लंघन ना हो और आदर्श आचार संहिता की भी पूर्ण पालना हो सके। गुप्ता ने बुधवार को सचिवालय से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए उदयपुर, अजमेर और बीकानेर के संभागीय आयुक्त, पुलिस महानिरीक्षक और भीलवाड़ा, चुरू और राजसमंद जिलों के जिला निर्वाचन अधिकारी और पुलिस अधीक्षकों के साथ चुनावी तैयारियों पर चर्चा की।
दो व्यक्तियों को ही मिल सकेगा प्रवेश
मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि कोरोना के चलते जहां नामांकन के दौरान केवल 2 व्यक्ति और दो वाहनों को ही परिसर में आने की अनुमति मिल सकेगी। चुनाव प्रचार के दौरान भीड़ से दूर केवल 5 व्यक्ति ही घर-घर जाकर जनसपंर्क कर सकेंगे। साथ ही सभाओं में भी केंद्र-राज्य सरकार द्वारा कोरोना संबंधी सभी दिशा-निर्देशों की कड़ाई से पालना करनी होगी।

आॅनलाइन भी कर सकेंगे नामांकन
अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी कृष्ण कुणाल ने कहा कि कोरोना को देखते हुए उम्मीदवारों को ऑफलाइन के साथ ऑनलाइन नामांकन का भी विकल्प दिया गया है। प्रार्थी घर बैठे भारत निर्वाचन आयोग द्वारा तैयार किए वेबपोर्टल encore.eci.gov.in और मोबाइल एप ईएनसीओआरई एप पर जाकर नामांकन दर्ज करवा सकेंगे और शपथ पत्र भी ऑनलाइन दे सकेंगे। उन्होंने बैठक में 80 वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्गों और दिव्यांगजनों को समय पर पोस्टल बैलट जारी एवं एकत्रित करने के भी निर्देश दिए।

राजनैतिक दलों से भी मुलाकात
मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने राष्ट्रीय राजनैतिक दलों के साथ भी बुधवार को बैठक कर उन्हें आदर्श आचार संहिता, पोस्टल बैलेट, चुनावी खर्च, कोविड के दौरान रैली, प्रचार, स्टार प्रचारक,

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned