हो जाइए तैयार, जल्द कर सकेंगे परकोटा में मेट्रो ट्रेन की सवारी

हो जाइए तैयार, जल्द कर सकेंगे परकोटा में मेट्रो ट्रेन की सवारी

Ashwani Kumar | Publish: Sep, 03 2018 11:38:01 AM (IST) Jaipur, Rajasthan, India

—चांदपोल से छोटी चौपड़ तक मेट्रो ट्रेन दौड़ाने की तैयारी
—ट्रैक बिछाने का काम चल रहा है तेजी से, जल्द होगा ट्रायल

जयपुर। जयपुर मेट्रो फेज—1 बी का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है। आचार संहिता लगने से पहले मौजूदा सरकार इसका उद्घाटन करना चाहती है। इसी के तहत चांदपोल मेट्रो स्टेशन से छोटी चौपड़ पर जल्द ट्रायल होगा। निर्माण कार्य में देरी से लोगों को परेशानी का सामना करना पड रहा है। स्थिति यह है कि व्यापारी से लेकर खरीददार तक परेशान हैं। पहले यह निर्माण कार्य अगस्त में पूरा होना था, लेकिन अब तक यह पूरा नहीं हो सका है।

800 मीटर तक बिछाया गया ट्रैक
मेट्रो अधिकारियों की मानें तो अब तक 1100 मीटर में करीब 800 मीटर ट्रैक को बिछाया जा चुका है। आने वाले दो तीन दिन में इसे पूरा कर दिया जाएगा। इसके बाद दूसरी ओर ट्रैक बिछाने में 12 से 15 दिन का समय लगेगा। यानी दोनों ओर ट्रैक बिछाने और विद्युत व्यवस्था इस महीने के अंत तक होने की संभावना है।

मिलेगी सेफ्टी कमिश्नर की अनुमति
ट्रैक बिछाने के बाद मेट्रो ट्रेन का ट्रायल होगा। यानी बिना यात्रियों के पांच से सात दिन तक ट्रेन दौड़ेगी। इसके बाद सेफ्टी कमिश्नर की अनुमति के बाद यात्रियों को के लिए ट्रेन उपलब्ध होगी।

छह महीने की देरी न होती तो...
मौजूदा सरकार ने कार्यकाल के शुरुआती छह माह तक मेट्रो ट्रेन प्रोजेक्ट की सुध नहीं ली। मेट्रो अधिकारी दबी जुबान स्वीकार करते हैं कि यदि वो समय बर्वाद नहीं हुआ होता तो अब तक बड़ी चौपड़ तक का ट्रैक बिछाने और विद्युत लाइन का काम पूरा हो गया होता।

 

परकोटा का सफर होगा खास

परकोटा में छाटी चौपड़ और बडी चौपड़ पर भूमिगत मेट्रो स्टेशन हैं। साथ ही बाजारों में जाने के लिए बिना अंडरग्राउंड ही रास्ता तैयार किया जा रहा है। यानी लोगों को किस बाजार में जाना हैं, वो स्टेशन पर उतरने के बाद सीधे बाजार की ओर जा सकेंगे।

चांदपोल से छोटी चौपड़ तक ट्रैक बिछाने का काम चल रहा है। इसके बाद मेट्रो ट्रेन का ट्रायल होगा। सेफ्टी कमिश्नर से अनुमति के बाद ही शहरवासियों का ट्रेन में आना जाना शुरू होगा।
-अश्विनी सक्सेना, डायरेक्ट, प्रोजेक्ट, जयपुर मेट्रो

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned