scriptGetting investment opportunity in global companies | global companies investment: ग्लोबल कंपनियों में मिल रहा है निवेश का मौका | Patrika News

global companies investment: ग्लोबल कंपनियों में मिल रहा है निवेश का मौका

भारतीय निवेशकों ( Indian investors ) को अब ग्लोबल कंपनियों ( global companies ) में भी निवेश का मौका मिल रहा है। भारतीय निवेशक दुनिया की टॉप कंपनियों जैसे फेसबुक ( Facebook ), एपल ( Apple ) , माइक्रोसॉफ्ट ( Microsoft ), एडॉब ( Adobe ) और अन्य कंपनियों के शेयर्स में निवेश कर सकते हैं। नैस्डैक ( Nasdaq ) अमेरिकी शेयर बाजार का इंडेक्स है। आप अगर इस फंड में निवेश करेंगे तो यह फंड आपकी रकम को दुनिया की 100 बड़ी कंपनियों के शेयर्स में निवेश करेगा।

जयपुर

Published: October 21, 2021 09:26:51 am

जयपुर। भारतीय निवेशकों ( Indian investors को अब ग्लोबल कंपनियों में भी निवेश का मौका मिल रहा है। भारतीय निवेशक दुनिया की टॉप कंपनियों ( global companies ) जैसे फेसबुक, एपल, माइक्रोसॉफ्ट, एडॉब और अन्य कंपनियों के शेयर्स में निवेश कर सकते हैं। नैस्डैक ( Nasdaq ) अमेरिकी शेयर बाजार का इंडेक्स है। आप अगर इस फंड में निवेश करेंगे तो यह फंड आपकी रकम को दुनिया की 100 बड़ी कंपनियों के शेयर्स में निवेश करेगा। यानी आप भारत में बैठकर दुनिया की इन बड़ी कंपनियों के शेयर्स में निवेश कर उससे फायदा कमा सकते हैं।
इसमें से कई कंपनियां ऐसी होती हैं जो हमारे रोजाना की जिंदगी से जुड़ी होती हैं। इन कंपनियों में एपल, माइक्रोसॉफ्ट, फेसबुक, अल्फाबेट, नेटफ्लिक्स, स्टारबक्स आदि हैं। यह फंड उन निवेशकों के लिए उचित है, जो इंडेक्स फंड में भौगोलिक स्तर पर अपने इक्विटी अलोकेशन में विविधता लाना चाहते हैं। इस इंडेक्स का मार्केट कैप 18 लाख करोड़ डॉलर है। अमेरिकी बाजार में यह इंडेक्स अच्छा प्रदर्शन करता है। पिछले 3 साल में देखें तो नैस्डैक 100 इंडेक्स ने 29.1 प्रतिशत का रिटर्न दिया है, जबकि इसी समय में निफ्टी 50 टीआरआई ने केवल 15.2 प्रतिशत का रिटर्न दिया है। 5 साल में निफ्टी ने 18.8 प्रतिशत का, जबकि नैस्डैक 100 इंडेक्स ने 34.6 प्रतिशत का रिटर्न दिया है। 10 साल में नैस्डैक 100 इंडेक्स ने 31.2 प्रतिशत का, निफ्टी 50 टीआरआई ने 13.6 प्रतिशत का रिटर्न दिया है। नैस्डैक 100 इंडेक्स मुख्य रूप से लॉर्ज कैप ग्रोथ इंडेक्स होता है।
ग्लोबल कंपनियों में निवेश का मौका आदित्य बिड़ला सन लाइफ म्यूचुअल फंड ने नैस्डैक 100 फंड ऑफ फंड्स (एफओएफ) को लॉन्च करके दिया है। यह एक ऐसा ओपन एंडेड एफओएफ है, जो ओवरसीज ईटीएफ और या नैस्डैक 100 इंडेक्स आधारित इंडेक्स फंड में निवेश करेगा। बिड़ला का नया फंड ऑफर (एनएफओ) 15 अक्टूबर से खुला है और 29 अक्टूबर को बंद होगा। इसमें कम से कम 5 हजार रुपए का निवेश किया जा सकता है। नैस्डैक 100 इंडेक्स ने पिछले 20 सालों में 4 गुना की ग्रोथ हासिल की है। अमेरिकी बाजार में निवेश करने के ढेर सारे फायदे हैं। इसमें न केवल विकसित देश और मैच्योर हो चुके बाजार का फायदा मिलता है, बल्कि यह बाजार निवेशकों को थीम में निवेश का अवसर देता है। इसमें क्लाउड कंप्यूटिंग, ई-कॉमर्स, आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस आदि थीम शामिल होती हैं। इस तरह की थीम्स बहुत बड़े पैमाने पर भारत में उपलब्ध नहीं हैं। नैस्डैक 100 इंडेक्स टॉप सेक्टर की बात करें तो आईटी का हिस्सा 44 प्रतिशत है। कम्युनिकेशन सर्विसेस का हिस्सा 29 प्रतिशत है। कंज्यूमर सेक्टर का हिस्सा 15 प्रतिशत है।
ग्लोबल कंपनियों को देखें तो इनकी ग्रोथ जबरदस्त रही है। फेसबुक 15 साल पहले शुरू हुई थी। आज उसके 2.37 अरब यूजर्स हैं। अमेजन 20 साल पहले शुरू हुई थी। अमेरिका के बाजार में उसकी 40 प्रतिशत हिस्सेदारी है। ये ऐसी कंपनियां है, जिनका मार्केट कैप कुछ उभरती हुई अर्थव्यवस्थाओं के सकल घरेलू उत्पादन से भी ज्यादा है। अमेजन का मार्केट कैप 1.6 ट्रिलियन डॉलर है। इसका मार्केट कैप कोरिया, ऑस्ट्रेलिया और सउदी अरबिया की जीडीपी से ज्यादा है। एप्पल का मार्केट कैप 2.3 ट्रिलियन डॉलर है। इसका मार्केट कैप इटली, ब्राजील, ऑस्ट्रेलिया, कोरिया, कनाडा, रसिया जैसे देशों की जीडीपी से ज्यादा है। फेसबुक का मार्केट कैप पोलैंड, तुर्की, थाईलैंड की जीडीपी से ज्यादा है। टॉप 10 ग्लोबल कंपनियों का मार्केट कैप बीएसई के कुल मार्केट कैप की तुलना में 4 गुना ज्यादा है। बीएसई का मार्केट कैप 3.55 ट्रिलियन डॉलर है, जबकि टॉप 10 ग्लोबल कंपनियों का मार्केट कैप 13.16 ट्रिलियन डॉलर है।
global companies investment: ग्लोबल कंपनियों में मिल रहा है निवेश का मौका
global companies investment: ग्लोबल कंपनियों में मिल रहा है निवेश का मौका

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

धन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोगशाहरुख खान को अपना बेटा मानने वाले दिलीप कुमार की 6800 करोड़ की संपत्ति पर अब इस शख्स का हैं अधिकारजब 57 की उम्र में सनी देओल ने मचाई सनसनी, 38 साल छोटी एक्ट्रेस के साथ किए थे बोल्ड सीनMaruti Alto हुई टॉप 5 की लिस्ट से बाहर! इस कार पर देश ने दिखाया भरोसा, कम कीमत में देती है 32Km का माइलेज़UP School News: छुट्टियाँ खत्म यूपी में 17 जनवरी से खुलेंगे स्कूल! मैनेजमेंट बच्चों को स्कूल आने के लिए नहीं कर सकता बाध्यअब वायरल फ्लू का रूप लेने लगा कोरोना, रिकवरी के दिन भी घटेइन 12 जिलों में पड़ने वाल...कोहरा, जारी हुआ यलो अलर्ट2022 का पहला ग्रहण 4 राशि वालों की जिंदगी में लाएगा बड़े बदलाव
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.