scriptघर-घर औषधि योजना: दूसरे चरण की तैयारियां शुरू करने के निर्देश | Ghar-Ghar Aushadhi Yojana: Instructions to start preparations for the | Patrika News

घर-घर औषधि योजना: दूसरे चरण की तैयारियां शुरू करने के निर्देश

locationजयपुरPublished: Aug 11, 2021 04:37:42 pm

Submitted by:

Rakhi Hajela

प्रमुख शासन सचिव ने ली समीक्षा बैठक

घर-घर औषधि योजना: दूसरे चरण की तैयारियां शुरू करने के निर्देश

घर-घर औषधि योजना: दूसरे चरण की तैयारियां शुरू करने के निर्देश

11 अगस्त।
वन विभाग की प्रमुख शासन सचिव श्रेया गुहा (Principal Secretary of Forest Department Shreya Guha) ने विभागीय अधिकारियों को घर-घर औषधि योजना के दूसरे चरण की तैयारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने योजना की समीक्षा बैठक (plan review meeting) में औषधीय पौधों की वर्तमान जानकारी, पहले चरण में वितरित हो रही किट्स की मॉनिटरिंग, दूसरे चरण की तैयारी, मॉनिटरिंग और प्रबंधन की प्रगति, बरसात से प्रभावित नर्सरियों की मौजूदा स्थिति और आईईसी गतिविधियों के बारे में जानकारी प्राप्त की। गुहा ने मुख्य वन संरक्षकगणों की ओर से बताई गई समस्याओं का समाधान करते हुए कहा कि पहले चरण के तहत अगस्त तक वितरण के लक्ष्य पूरे कर लिए जाएं।
वहीं बैठक में प्रधान मुख्य वन संरक्षक वन-बल प्रमुख डॉ. दीप नारायण पाण्डेय ने औषधीय पौधों के वितरण के साथ-साथ नए और पुराने पौधरोपण पर भी समुचित ध्यान देने की आवश्यकता जताई। साथ ही उन्होंने जिन स्थानों पर सीधी बुवाई के परिणाम संतोषजनक नहीं रहे हैं, वहां दोबारा से बीजारोपण करने के निर्देश दिए।
अतिरिक्त प्रधान मुख्य वन संरक्षक मूल्यांकन और प्रबोधन मुनीश कुमार गर्ग ने मुख्य वन संरक्षकगणों को किट्स वितरण की सूचना प्रतिदिन भिजवाने के निर्देश दिए। अतिरिक्त प्रधान मुख्य वन संरक्षक आईटी अरिजीत बनर्जी ने घर-घर औषधि योजना के अलावा विभागीय गतिविधियों की जानकारी से अवगत करवाने का आह्वान किया।
इस अवसर पर बैठक में वन विभाग के सचिव बी. प्रवीण, अतिरिक्त प्रधान मुख्य वन संरक्षक प्रोटेक्शन एवं नोडल अधिकारी एफसीए, डॉ. गोविंद सागर भारद्वाज, प्रधान मुख्य वन संरक्षक प्रशासन एसके दुबेए, अतिरिक्त प्रधान मुख्य वन संरक्षक और मुख्य वन्यजीव प्रतिपालक अरिंदम तोमर, अतिरिक्त प्रधान मुख्य वन संरक्षक कैम्पा शिखा मेहरा, मुख्य वन संरक्षक जयपुर केसी मीणा और केसीए अरुण प्रसाद सहित अन्य मौजूद रहे। विभाग के मुख्य वन संरक्षक और उपवन संरक्षक ऑनलाइन बैठक से जुड़े रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो