चुनावी साल में सरकार का कर्मचारियों और पेंशनर्स को तोहफा, 2 फीसदी डीए बढ़ाया

राज्य सरकार ने चुनावी साल में प्रदेश में सरकारी विभागो में कार्यरत लाखों कर्मचारियों और पेंशनर्स को डीए में 2 फीसदी बढ़ोतरी का तोहफा दिया है।

By: Sharad Sharma

Updated: 23 Mar 2018, 08:18 PM IST

जयपुर। राज्य सरकार ने चुनावी साल में प्रदेश में सरकारी विभागो में कार्यरत लाखों कर्मचारियों और पेंशनर्स को डियरनेस अलाउंस में 2 फीसदी बढ़ोतरी का तोहफा दिया है। डीए बढ़ने से 8 लाख कर्मचारी और 3.5 लाख पेंशनर्स को लाभ होगा। वहीं, राज्य सरकार पर करीब 957 करोड़ रुपए का अतिरिक्त वित्तीयभार आएगा।

अधिकारिक जानकारी के अनुसार, इस संबंध में राज्य के वित्त विभाग की आरे से आदेश जारी किए गए हैं। आदेशानुसार, कर्मचारियों को पूर्व में पांच फीसदी डीए दिया जा रहा था। इसके संबंध में पिछले साल दिसंबर में आदेश जारी किए गए थे। अब मार्च में इसमें दो फीसदी की बढ़ोतरी की गई है। इससे अब कार्मिकों को पांच के स्थान पर सात फीसदी डीए दिया जाएगा। यह एलाउंस एक जनवरी 2018 से लागू होगा। सरकार की ओर से जनवरी और फरवरी माह के डीए का एरियर कार्मिक के पीएफ एकाउंट में जमा कराया जाएगा। वहीं मार्च से इसका भुगतान वेतन के साथ किया जाएगा।

पेंशनर्स का डीए भी बढ़ा
राज्य सरकार ने प्रदेश के करीब छह लाख से अधिक पेंशनर्स के डीए में भी दो फीसदी की बढ़ोतरी की है। इन पेंशनर्स को भी एक जनवरी से इसका लाभ मिलेगा। वित्त विभाग की ओर से जनवरी और फरवरी माह के डीए का एरियर पेशनर्स को अप्रेल माह में दिया जाएगा। डीए सिर्फ सरकारी सेवा से रिटायर पेंशनर्स को ही दिया जाएगा, अन्य किसी भी प्रकार के पेंशनर्स को इसका लाभ नहीं मिलेगा। जिला परिषद और नगरीय निकाय के कार्मिकों को भी इसका लाभ दिया जाएगा।

वर्कचार्ज कार्मिकों को भी फायदा
प्रदेश में सार्वजनिक निर्माण विभाग, पीएचईडी, सिंचाई, आयुर्वेद, वन सहित विभिन्न विभागों में सरकार की ओर से जारी नियमों के तहत कार्यरत वर्कचार्ज कार्मिकों को भी बढ़े हुए डीए का तोहफा दिया गया है। इन कार्मिकों को दो फीसदी बढ़ा हुआ डीए एक जनवरी 2018 से दिया जाएगा। राज्य सरकार के वर्कचार्ज कर्मचारियों के लिए बने नियमों के अतिरिक्त कार्यरत कार्मिकों को इसका लाभ नहीं मिलेगा। सरकार ने एक साल में दो बार डीए में बढ़ोतरी की गई है।

Sharad Sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned