script‘बालिका शिक्षा वर्तमान समाज की आवश्यकता’ | Girl education is need of society | Patrika News

‘बालिका शिक्षा वर्तमान समाज की आवश्यकता’

locationजयपुरPublished: Feb 23, 2020 08:32:32 pm

Submitted by:

anant

राज्य सरकार आमजन के सर्वांगिण विकास के लिए शिक्षा, चिकित्सा, सड़क, विद्युत, पेयजल जैसी आधारभूत सुविधाओं के विस्तार के लिए कृत-संकल्पित है। बालिका शिक्षा वर्तमान समाज की आवश्यकता है, बालिका शिक्षा के विकास के लिए राज्य सरकार की ओर से ठोस कदम उठाए जा रहे हैं।

'बालिका शिक्षा वर्तमान समाज की आवश्यकता'

‘बालिका शिक्षा वर्तमान समाज की आवश्यकता’

राज्य सरकार आमजन के सर्वांगिण विकास के लिए शिक्षा, चिकित्सा, सड़क, विद्युत, पेयजल जैसी आधारभूत सुविधाओं के विस्तार के लिए कृत-संकल्पित है। बालिका शिक्षा वर्तमान समाज की आवश्यकता है, बालिका शिक्षा के विकास के लिए राज्य सरकार की ओर से ठोस कदम उठाए जा रहे हैं। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री मास्टर भंवर लाल मेघवाल सुजानगढ़ में एक करोड़ 83 लाख रुपए से निर्मित होने वाले राजकीय शारदे बालिका छात्रावास के शिलान्यास समारोह में ये बातें कही। इस दौरान मंत्री ने कहा कि हर माता-पिता का दायित्व है कि वे अपने बच्चे को विद्यालयों से जोड़े।
-आवासीय सुविधाओं के साथ शिक्षा
मेघवाल ने कहा कि गांवों में 8वीं कक्षा उत्तीर्ण करने के बाद छात्राओं को आगे की पढ़ाई के लिए राजकीय शारदे बालिका छात्रावास में आवासीय सुविधाओं के साथ शिक्षा मिलेगी। राज्य सरकार शिक्षा के चहुंमुखी विकास के लिए हमेशा तत्पर है, आवश्यकता है अभिभावक अपने बच्चों को स्कूलों से जोड़कर राज्य सरकार की ओर से शिक्षा के क्षेत्र में दी जा रही सुविधाओं का अधिक से अधिक लाभ उठावें।
सामाजिक न्याय मंत्री ने कहा कि राजस्थान सरकार की ओर से हर वर्ग के उत्थान के लिए पालनहार, पेंशन, सामाजिक सुरक्षा सहित विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं का संचालन किया जा रहा है, आमजन जागरूक होकर इन सुविधाओं का लाभ उठावें। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की ओर से प्रदेश में कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय शुरू कर कमजोर एवं गरीब परिवारों की बालिकाओं के लिए शिक्षा मुहैया करवाई जा रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो