scriptसांड की आंख दिखाकर छात्राओं में भरा जोश | girl students enjoyed movie on indira gandhi's birth anniversary. | Patrika News

सांड की आंख दिखाकर छात्राओं में भरा जोश

locationजयपुरPublished: Nov 19, 2019 07:13:41 pm

आयरन लेडी के रूप में विख्यात देश की पहली महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की जयंती ‘शक्ति’ दिवस को जयपुर के सरकारी स्कूलों की छात्राओं ने अनोखे अंदाज में सेलीब्रेट किया। इस मौके पर करीब ढाई हजार छात्राओं ने मालवीय नगर क्षेत्र स्थित जीटी सेंट्रल के आईनोक्स सिनेमाघर में सूचना और प्रसारण मंत्री डॉ. रघु शर्मा के साथ मोटिवेशनल फिल्म ‘सांड की आंख’ देखी।

girls enjoyed movie with minister Dr. Raghu sharma

girls enjoyed movie with minister Dr. Raghu sharma

फिल्म के बाद डॉ. रघुु शर्मा ने सिनेमाहॉल में ही बालिकाओं को संबोधित करते हुए उन्हें इंदिरा गांधी के गुणों और उपलब्धियों के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि इंदिरा गांधी के कुछ ऐसे काम हैं, जिनके लिए देश उन्हें सदियों तक याद करेगा। इनमें खास तौर पर बांग्लादेश का निर्माण, बैंकों का राष्ट्रीयकरण, पोकरण में परमाणु परीक्षण, प्रथम भारतीय के रूप में राकेश शर्मा को अंतरिक्ष में भेजा जाना और देश में हरित क्रांति लाना शामिल है।
फैसलों से रच दिया था इतिहास
सूचना एवं जनसम्पर्क मंत्री ने कहा कि आयरन लेडी के नाम से विख्यात इंदिरा गांधी ने प्रधानमंत्री रहते हुए पाकिस्तान के दो टुकड़े कर बाग्ंलादेश का निर्माण करते हुए इतिहास रच दिया। उन्होंने कहा कि लगभग एक लाख पाकिस्तानी सैनिकों ने हिन्दुस्तान की सेना के सामने आत्मसमर्पण कर दिया था। वे न केवल हरित क्रांति के लिये जानी जाती है बल्कि उन्होंने 14 बैंकों का एकसाथ राष्ट्रीयकरण करके गरीबों के लिए बैंकों के दरवाजे खोल दिए थे। 110 निर्गुट राष्ट्रों की राष्ट्राध्यक्ष बनकर उन्होंने सशक्त नेतृत्व किया।
वानर सेना को किया याद
डॉ. शर्मा ने कहा कि देश की एकता और अखंडता को समर्पित गांधी ने बचपन में आजादी के आंदोलन में वानर सेना बनाकर अपना योगदान दिया। ऐसी महान व्यक्तित्व गांधी के बारे में आज की पीढ़ी को ज्यादा से ज्यादा अवगत करवाकर उन्हें राष्ट्र निर्माण में योगदान देने के लिए प्रेरित किया जाना चाहिए।
बालिकाओं को सिखाए आत्मरक्षा के गुर
इस मौके पर सूचना एवं जनसम्पर्क मंत्री डॉ. रघुु शर्मा के साथ आयुक्त डॉ. नीरज के. पवन तथा वित्तीय सलाहकार अनुपमा शर्मा मौजूद रहे। फिल्म दिखाने से पहले जयपुर पुलिस की सब इन्स्पेक्टर प्रियंका तिवाड़ी के नेतृत्व में आत्मरक्षा के गुर सिखाए गए।
पॉपकॉर्न और गर्म समोसे
बालिकाओं को फिल्म ‘सांड की आंख’ देखने के दौरान अल्पाहार के रूप में पॉपकॉर्न और गर्म समोसे दिए गए। फिल्म देखने के बाद छात्राओं में खासा उत्साह और उमंग नजर आई। बालिकाओं में फिल्म की दादियों तथा नायिका के प्रति जोश दिखा तो स्वयं के मन में ऐसे उदाहरण पेश करने का संकल्प भी नजर आया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो