script

यूनीक आइडिया दें और बनाए पहचान, इंडिया इनोवेटिव इनिशिएटिव में 31 अगस्त तक करें आवेदन

locationजयपुरPublished: Aug 11, 2017 08:47:00 am

Submitted by:

Abhishek Pareek

आपके पास एेसा कोई आइडिया या कॉन्सेप्ट है, जो यूनीक है और इससे कई समस्याओं का समाधान हो सकता है।

unique idea
जयपुर। यदि आपके पास एेसा कोई आइडिया या कॉन्सेप्ट है, जो यूनीक है और इससे कई समस्याओं का समाधान हो सकता है। साथ ही जिसे बिजनेस के तौर पर भी डवलप किया जा सकता है तो इंडिया इनोवेशन इनिशिएटिव (आई3) आपके इस इनोवेशन को पहचान देगा। देश के इनोवेटिव टैलेंट की खोज करने के लिए इंडिया इनोवेटिव इनिशिएटिव (आई3) की शुरुआत की गई है। डीएसटी, एआईसीटीई और सीआईआई की ओर से आयोजित होने वाले आई3 चैलेंज के तहत 18 साल से अधिक उम्र के लोग स्वयं या टीम के साथ 31 अगस्त तक आवेदन कर सकते हैं। इसके बाद रीजनल राउंड के लिए स्क्रीनिंग की जाएगी। सितंबर-अक्टूबर के बीच रीजनल फेयर्स और एंटरप्रेन्योरशिप ट्रेनिंग वर्कशॉप आयोजित होंगी। इसके बाद नेशनल फेयर और अवॉर्ड सेरेमनी होगी, जिसमें इनोवेटर्स को अपना टैलेंट शोकेस करने का मौका मिलेगा। साथ ही नेशनल लेवल पर सर्टिफिकेट्स और अवॉर्ड दिया जाएगा।
आवेदक इंडिविजुअल लेवल पर या अधिकतम पांच लोगों की टीम के साथ आवेदन कर सकेंगे। इसमें कॉन्सेप्ट का प्रूफ या प्रोटोटाइप होना जरूरी है, जिसे तकनीकी तौर पर डेमोंस्ट्रेट किया जा सके। ये वर्किंग मॉडल, सॉफ्टवेयर और सिमुलेशन के तौर पर हो सकता है।
टॉप 100 इनोवेटर्स को प्री-इंक्यूबेशन ट्रेनिंग वर्कशॉप में शामिल होने का मिलेगा मौका

इन कैटेगरी में कर सकेंगे आवेदन…

एग्रीकल्चर हेल्थकेयर
ऑटोमोबाइल वॉटर
क्लीन एंड रिन्युएबल एनर्जी
कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स
फूड एंड टेक्नोलॉजी
आईटी (फिनटेक, ट्रेनिंग, सिक्योरिटी)
लाइफ साइंसेज नैनो टेक्नोलॉजी
रोबोटिक्स एंड आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस
सेनिटेशन टेक्सटाइल
ट्रांसपोर्टेशन एंड लॉजिस्टिक

इनोवेटर्स को मेंटरिंग और फंडिंग

कॉ पीटिशन के तहत चुने जाने वाले टॉप 100 इनोवेटर्स को प्री-इंक्यूबेशन ट्रेनिंग वर्कशॉप में शामिल होने का मौका मिलेगा। रीजनल वर्कशॉप में टॉप 100 इनोवेटर्स को अपने आइडिया का जूरी के सामने लाइव प्रजेंटेशन देने की अपाॅर्च्यूनिटी दी जाएगी। रीजनल राउंड से सलेक्ट होने वाले 20 इनोवेटर्स को ग्रैंड जूरी के सामने डेमो और पिच करने का मौका मिलेगा। इसके विनर्स को गाला अवॉर्ड फंक्शन में नवाजा जाएगा। इसके अलावा इंक्यूबेशन में एक्सेस और इन्वेस्टर्स के साथ नेटवर्किंग, सीरियल एंटरप्रेन्योर से मेंटरशिप और शीर्ष सरकारी अधिकारियों से नेटवर्किंग का मौका मिलेगा। इसके अलावा विभिन्न सरकारी और निजी संस्थाओं से भी सहायता और फंडिंग उपलब्ध कराई जा सकेगी।
-प्रोग्राम के जरिए देश के इनोवेटिव टैलेंट की खोज की जा सकेगी। एआईसीटीई से संबद्ध कॉलेजों के स्टूडेंट्स से ज्यादा से ज्यादा आवेदन की उम्मीद की जा रही है।
प्रो. ए.पी. मित्तल, मेंबर सेक्रेटरी, एआईसीटीई।

ट्रेंडिंग वीडियो