scriptऑनलाइन क्लासेज में नया ट्रेंड: अब Glass Board Studio का इस्तेमाल | Glass Board Studio Jaipur Poornima Group Online Class | Patrika News

ऑनलाइन क्लासेज में नया ट्रेंड: अब Glass Board Studio का इस्तेमाल

locationजयपुरPublished: Jul 12, 2020 09:15:13 pm

ऑनलाइन क्लास को इंस्ट्रेस्टिंग बना रही है नई टेक्नोलॉजी

ऑनलाइन क्लासेज में नया ट्रेंड: अब Glass Board Studio का इस्तेमाल

Glass Board Studio Jaipur

सुरेंद्र बगवाड़ा , जयपुर


स्कूल—कॉलेज बंद है। बच्चों की क्लासें घर पर ऑनलाइन ही हो रही है। इन क्लासों में देखने को मिला है कि क्लास में बच्चों की संख्या औसतन 40 फीसदी से भी कम रहती है। ऐसे में घर पर पढ़ाई को अधिक इंस्ट्रेस्टिंग बनाने के लिए ग्लास बोर्ड स्टूडियो का इस्तेमाल किया जा रहा है। इस कॉन्सेप्ट में जहां फैकल्टी का फेस हमेशा बच्चों के सामने ही रहेगा। वहीं, बोर्ड पर लिखे गए शब्द बच्चों को साफ दिखाई देंगे।
जानकारी के अनुसार, जयपुर में पूर्णिमा ग्रुप ( poornima ) की ओर से इस स्टूडियो के जरिए क्लास की शुरुआत की गई है। वैसे अन्य इंस्टीटयूट में भी ऐसे स्टूडियो हो सकते है। स्टूडेंट्स के साथ सीधा संपर्क बनाए रखते हुए टीचर्स को लैक्चर नोट्स लिखने में मदद करती है।
इस ग्रुप के कैंपस में इस इंट्रेक्टिव स्टूडियो में पारदर्शी ग्लास बोर्ड पर फैकल्टी नीआन मार्कर से लिखते है। लिखे गए चमकते अक्षरों वाले कंटेंट की लाइव स्ट्रीमिंग की जाती है। इससे वीडियो लैक्चर रिकॉर्ड करने और माइक्रो-लैक्चर के लिए प्रजेंटेशन में भी उपयोगी साबित हो रहे हैं।
इसकी रिकॉर्डिंग में फैकल्टी का कैमरे के जरिए स्टूडेंट्स के साथ सीधा जुड़ाव होता है, जिससे लैक्चर काफी इंटरेक्टिव बनते हैं। इसमें फैकल्टी मेंबर सामान्य रूप से बाएं से दाएं ओर नीआन मार्कर से लिखते हैं, फिर दर्ज की गई छवि को फ्लिप किया जाता है। इससे स्टूडेंट्स मॉनिटर पर नोट्स को अच्छे से देख सकें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो