script

Global Warming : 2300 तक पांच मीटर ऊपर उठ जाएगा समुद्र

locationजयपुरPublished: May 09, 2020 06:15:16 pm

Submitted by:

hanuman galwa

Global Warming : शोधकर्ताओं की एक अंतरराष्ट्रीय टीम ने खुलासा किया है कि यदि वैश्विक उत्सर्जन लक्ष्य को हासिल नहीं किया जा सका तो वर्ष 2100 तक समुद्र का स्तर एक मीटर से अधिक और 2300 तक पांच मीटर ऊपर उठ जाएगा।

Global Warming : 2300 तक पांच मीटर ऊपर उठ जाएगा समुद्र

Global Warming : 2300 तक पांच मीटर ऊपर उठ जाएगा समुद्र

Global Warming : 2300 तक पांच मीटर ऊपर उठ जाएगा समुद्र

निम्न और उच्च उत्सर्जन से समुद्र के स्तर में बदलाव

जयपुर। शोधकर्ताओं की एक अंतरराष्ट्रीय टीम ने खुलासा किया है कि यदि वैश्विक उत्सर्जन लक्ष्य को हासिल नहीं किया जा सका तो वर्ष 2100 तक समुद्र का स्तर एक मीटर से अधिक और 2300 तक पांच मीटर ऊपर उठ जाएगा।
इस अध्ययन में जलवायु की दो अवस्थाओं यानी निम्न और उच्च उत्सर्जन के तहत समुद्र के स्तर में होने वाले वैश्विक औसत बदलाव के लिए 100 से अधिक विशेषज्ञों के अनुमानों का इस्तेमाल किया गया है। इस क्षेत्र के ढेर सारे विशेषज्ञों का सर्वेक्षण करने के बाद यह शोध भविष्य में समुद्र स्तर में होने वाली वृद्धि के विभिन्न स्तरों के अनुमानों के बारे में व्यापक आश्वासन देता है। यह शोध क्लाइमेट एंड एटमॉसफेरिक साइंस नामक पत्रिका में प्रकाशित हुआ है।
ग्लोबल वार्मिंग से बिगड़े हालात
ऐसी परिस्थिति में जहां ग्लोबल वार्मिग प्री-इंडस्ट्रियल स्तर से दो डिग्री सेल्सियस तक सीमित रहता है तो विशेषज्ञों का अनुमान है कि समुद्र स्तर में वृद्धि 2100 तक 0.5 मीटर औैर 2300 तक 0.5 से दो मीटर तक हो सकती है। उच्च उत्सर्जन की स्थिति में जब वार्मिग 4.5 डिग्री सेल्सियस होगी, तब वृद्धि 2100 तक 0.6 से 1.3 मीटर और 2300 तक 1.7 से 5.6 मीटर तक हो सकती है। सिंगापुर के नानयांग टेक्नॉलॉजिकल युनिवर्सिटी के प्रोफेसर और शोध के नेतृत्वकर्ता बेंजामिन हॉर्तोन ने कहा है कि समुद्र स्तर में वृद्धि के अनुमान और उसकी अनिश्चितता के बारे में जानकारी शमन और अनुकूलन के निर्णयों के लिए जरूरी है।
विशेषज्ञों की चेतावनी
अमेरिका की रोवन युनिवर्सिटी में सहायक प्रोफेसर और अध्ययन के सहलेखक डॉ. आंद्रा गार्नर ने कहा है कि हमें पता है कि भविष्य में समुद्र स्तर में अतिरिक्त वृद्धि देखने को मिलेगी। यह अंतरराष्ट्रीय अध्ययन समुद्र स्तर से जुड़े 106 विशेषज्ञों की राय पर आधारित है और समुद्र स्तर में वृद्धि सीमित रखने के लिए एक निम्न उत्सर्जन नीति अपनाने के महत्व को रेखांकित करता है।

ट्रेंडिंग वीडियो