scriptजिस भी क्षेत्र में जाएं, पूरे सम र्पण के साथ करें काम: राज्यपाल | Go to any area with convocation, work with full dedication: Governor | Patrika News

जिस भी क्षेत्र में जाएं, पूरे सम र्पण के साथ करें काम: राज्यपाल

locationजयपुरPublished: Jan 19, 2020 05:11:49 pm

Submitted by:

Arvind Palawat

राजधानी जयपुर स्थित एमएनआईटी का 14वां दीक्षांत समारोह रविवार को आयोजित हुआ। इस दौरान 1217 स्टूडेंट्स को डिग्री और स्नातक स्तर पर आठ एवं स्नातकोत्तर स्तर पर 27 स्टूडेंट्स को स्वर्ण पदक दिए गए।

जिस भी क्षेत्र में जाएं, पूरे सम​र्पण के साथ करें काम: राज्यपाल

जिस भी क्षेत्र में जाएं, पूरे सम​र्पण के साथ करें काम: राज्यपाल

जयपुर. राजधानी जयपुर स्थित एमएनआईटी का 14वां दीक्षांत समारोह रविवार को आयोजित हुआ। इस दौरान 1217 स्टूडेंट्स को डिग्री और स्नातक स्तर पर आठ एवं स्नातकोत्तर स्तर पर 27 स्टूडेंट्स को स्वर्ण पदक दिए गए। दीक्षांत समारोह के मुख्य अतिथि राज्यपाल कलराज मिश्र रहे, जबकि विशिष्ट अतिथि के तौर पर केंद्रीय रेल राज्यमंत्री सुरेश अंगड़ी ने शिरकत की। इधर, समारोह में डिग्री और गोल्ड मैडल पाकर छात्र-छात्राओं के चेहरे खुशी से खिल उठे।
दीक्षांत समारोह के दौरान विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए राज्यपाल कलराज मिश्र ने दीक्षांत हासिल कर रहे विद्यार्थियों को शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि पंडित मदन मोहन मालवीय के नाम पर स्थापित इस संस्थान के स्टूडेंट्स ने देश-विदेश में संस्थान का नाम रोशन किया है। इस दौरान उन्होंने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि अब तक वे जितनी भी यूनिवर्सिटी के दीक्षांत समारोह में पहुंचे है, वहां पर गोल्ड मैडल हासिल करने वालों में छात्राओं की संख्या हमेशा ज्यादा रही है। साथ ही कहा कि शिक्षा का उद्देश्य सिर्फ ज्ञान प्राप्त करना ही नहीं है, बल्कि यह हमें समाज के अनुसार रहना भी सिखाती है। राज्यपाल ने दीक्षांत हासिल कर रहे छात्र-छात्राओं से आह्वान किया कि वे जिस भी क्षेत्र में आप जाएं, वहां समर्पण के भाव से काम करें। राज्यपाल ने कहा कि अक्सर देखा गया है कि उच्च शिक्षा के प्रतिष्ठित संस्थानों के छात्र शैक्षिक विकास एवं नौकरी के लिए विकसित देशों का रुख रख कर रहे हैं, हालांकि यह स्वभाविक है। लेकिन यहां यह ध्यान में रखना आवश्यक है कि राष्ट्र एवं समाज ने जो आर्थिक, सांस्कृतिक एवं सामाजिक निवेश किया है, उसे ब्याज सहित वापस देना आपका भी दायित्व है।
वहीं, केंद्रीय रेल राज्यमंत्री सुरेश सी. अंगड़ी ने कहा कि युवा भविष्य के टेक्नोक्रेट्स है। उन्होंने कहा कि आज विश्व चुनौतियां से भरा हुआ है। साथ ही युवाओं से आह्वान किया कि वे नए भारत के निर्माण के लिए तैयार रहे। अंगड़ी ने कहा कि डिजिटल इंडिया, स्किल इंडिया, क्लिन इंडिया, स्टार्ट अप इंडिया और मेक इन इंडिया उद्यम की भावना विकसित करते है। साथ ही इन सभी से नागरिकों को सशक्त बनाते हुए उनके जीवन को बेहतर बनाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी युवाओं की शक्ति पर विश्वास करते है।
भारत को विकसित बनाना युवाओं की जिम्मेदारी
राज्यपाल ने कहा कि भारत एक विकासशील देश है, जिसे विकसित देश बनाने की जिम्मेदारी युवाओं की अधिक है। उन्होंने युवाओं से कहा कि समाज में व्याप्त कुरीतियों को दूर करने का वे उत्तरदायित्व समझे। साथ ही ज्ञान को उन तक पहुंचाने का प्रयास करें, जिन्हें किसी कारण उच्च शिक्षा के अवसर नहीं मिले हैं। वहीं, दीक्षांत समारोह की शुरूआत में एमएनआईटी के निदेशक उदयकुमार आर. यारागट्टी ने संस्थान से जुड़ी जानकारी दी और वार्षिक प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। समारोह में स्नातक स्तर पर 708 डिग्रियां, स्नातकोत्तर स्तर पर 402 डिग्रियां प्रदान की गई और पहली बार डॉक्टरेट स्तर पर 107 उपाधियां शोधार्थियों को दी गई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो