सोना 37 हजारी, चांदी 43 हजार के करीब

सोना 37 हजारी, चांदी 43 हजार के करीब

Narendra Solanki | Updated: 05 Aug 2019, 07:39:44 PM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

जयपुर। विदेशी बाजारों ( International market ) से मिले मजबूत संकेतों और घरेलू मुद्रा ( local currency ) में आई कमजोरी से सोमवार को जयपुर सर्राफा बाजार में दोनों कीमती धातुओं के भाव में जोरदार उछाल आया। सोने स्टैण्डर्ड ( gold ) के भाव 550 रुपए प्रति दस ग्राम उछलकर 37,200 रुपए प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया, जोकि अब तक का सबसे ऊंचा स्तर ( ALL time High ) है।

सोने के भावों में पिछले कुछ दिनों से लगातार तेजी ( Continu ) का दौर बना हुआ है। जेवराती सोने के भाव भी 500 रुपए की तेजी के साथ 34,900 रुपए प्रति दस ग्राम पर आ गए। औद्योगिक मांग ( industrail activities ) से चांदी के भाव भी 1000 रुपए के उछाल के साथ 42,800 रुपए प्रति किलोग्राम पर बोले गए। कमोडिटी बाजार ( commodity market ) विश्लेषक अजय केडिया ने बताया कि ताजा राजनीतिक घटनाक्रम और घरेलू शेयर बाजार में आई गिरावट से डॉलर के मुकाबले देसी मुद्रा रुपया कमजोर हुआ है, जिससे महंगी धातुओं के दाम में तेजी आई है। उन्होंने कहा कि डॉलर के मुकाबले रुपया कमजोर होने से सोने का आयात महंगा हो जाता है, लिहाजा सोने के भाव में तेजी आना स्वाभाविक है।
उधर, अमेरिका और चीन के बीच व्यापारिक तनाव गहराने से अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने की निवेश मांग लगातार बनी हुई है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोमवार को सोने और चांदी में एक फीसदी से ज्यादा की तेजी आई, जबकि घरेलू वायदा बाजार में दोनों महंगी धातुओं में दो फीसदी से ज्यादा की तेजी दर्ज की गई। देश के सर्राफा बाजार में भी सोने का भाव 37,000 रुपए से ऊपर चल रहा था। अहमदाबाद, कोचीन और मुंबई में 22 कैरट शुद्धता वाले सोने का भाव क्रमश:37,195 रुपए, 37,355 रुपए और 37,095 रुपए प्रति दस ग्राम था, जबकि 24 कैरट शुद्धता का सोना इन तीनों शहरों में क्रमश:37,325 रुपए, 37,505 रुपए और 37,245 रुपए प्रति दस ग्राम बिक रहा था।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned