scriptसोना खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो यहीं है अच्छा मौका, इन कारणों से फिसल रहा है सोना | gold and Silver Price in Rajasthan | Patrika News

सोना खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो यहीं है अच्छा मौका, इन कारणों से फिसल रहा है सोना

locationजयपुरPublished: Feb 04, 2021 06:27:34 pm

Submitted by:

Kamlesh Sharma

सोने-चांदी में बजट आने के बाद से लगातार गिरावट जारी है और अगर आप सोना खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आपके पास अच्छा मौका है। गुरुवार चार फरवरी को सोने की कीमत में बड़ी गिरावट आई है।

gold and Silver Price in Rajasthan

सोने-चांदी में बजट आने के बाद से लगातार गिरावट जारी है और अगर आप सोना खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आपके पास अच्छा मौका है। गुरुवार चार फरवरी को सोने की कीमत में बड़ी गिरावट आई है।

जयपुर। सोने-चांदी में बजट आने के बाद से लगातार गिरावट जारी है और अगर आप सोना खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आपके पास अच्छा मौका है। गुरुवार चार फरवरी को सोने की कीमत में बड़ी गिरावट आई है। सोना एक बार फिर से लुढ़ककर 47500 रुपए प्रति 10 ग्राम से नीचे पहुंच चुका है। पिछले कई दिनों से सोने के दाम में गिरावट आ रही है, हालांकि बुधवार को सोने में मामूली चमक बढ़ी, लेकिन अगले ही दिन सोना फिर से फिसल गया। सोने के साथ-साथ चांदी की कीमत में भी गिरावट आई है।
भावों में गिरावट के कारण मुख्य रूप से तीन अंतरराष्ट्रीय कारण हैं और इसके अलावा भारत के बजट में अंतरराष्ट्रीय बाजार के दबाव में भारत में एमसीएक्स पर सोने की कीमत में गुरुवार को फिर से गिरावट दर्ज की गई। एमसीएक्स पर सोने के दाम में गुरुवार शाम 5 बजे तक 410 रुपए की गिरावट आई। एमसीएक्स पर 10 ग्राम सोने का भाव 47340 रुपए प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया। गुरुवार को 24 कैरेट सोना करीब 400 रुपए सस्ता हो गया तो वहीं चांदी की कीमत करीब 980 रुपए लुढ़क गई और चांदी 957 रुपए की गिरावट से 67,608 रुपए प्रति किलो पर ट्रे़ड कर रही है।इस तरह बजट के बाद से सोने के दामों में करीब 2500 रुपए की गिरावट आ चुकी है।
वहीं , इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन द्वारा जारी सोने-चांदी की रेट जारी की गई है, जिसके मुताबिक आज का भाव कुछ इस तरह से है। आपको बता दें कि आईबीजेए पर जारी रेट और आपके शहर में सोने-चांदी के रेट में 500 से 1000 रुपए का अंतर आ सकता है, क्योंकि इस वेबसाइट पर देशभर के सर्राफा बाजारों क सोने-चांदी के रेट का औसत मूल्य प्रकाशित क्या जाता है। 4 फरवरी को 24 कैरेट शुद्धता वाले सोने की कीमत लुढ़ककर 47544 रुपए प्रति 10 ग्राम पहुंच गई। वहीं 23 कैरेट वाले सोने की कीमत 47354 रुपए प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया। 22 कैरेट वाले सोने की कीमत 43550 रुपए प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया। वहीं 18 कैरेट शुद्धता वाले सोने की कीमत गिरकर 35658 रुपए प्रति 10 ग्राम हो गई।
सोने के साथ-साथ आज चांदी की कीमत में भी नरमी देखने को मिली। चांदी की कीमत लुढ़ककर 67078 रुपए प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई। वहीं वैश्विक बाजार आज सोने की कीमत गिरावट के साथ खुली है। अमेरिकी बाजार में सोना आज 22 डॉलर गिरकर 1811.34 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा है। वहीं चांदी की कीमत गिरकर 26.5 डॉलर प्रति औंस पर टिकी है।
आपको बता दें कि सोने की कीमत 7 अगस्त 2020 को अपने उच्चतम स्तर पर पहुंच गई थी। सोना 7 अगस्त को 56200 रुपए को पार कर नए रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया था। अगर इस कीमत से सोने की आज की कीमत की तुलना करें तो सोना अब तक 9000 रुपए तक सस्ता हो चुका है।
वित्त मंत्री ने बजट में सोने-चांदी पर कस्टम ड्यूटी को 12.5 से घटाकर 7.5 फीसदी करने का ऐलान किया और सेस 2.5 प्रतिशत बढ़ा दिया है। बजट के ऐलान के साथ ही सोने-चांदी की कीमत में गिरावट जारी है, क्योंकि इससे सोने का आयात आसान हो जाएगा। दूसरी तरफ दुनिया भर के देशों में कोरोना के हालात सुधर रहे हैं और आर्थिक गतिविधियों में तेजी आई है। अमरीका और यूरोप से लेकर ब्राजील और भारत तक
तेजी से वैक्सीनेशन प्रोग्राम चल रहा है। इसका भी असर गोल्ड बाजार पर देखा जा रहा है। इसके साथ ही बॉन्ड बाजार में रिटर्न सुधर रहा है और डॉलर इन्डेक्स भी मजबूती दिखा रहा है। बान्ड में सकारात्मक रिटर्न का सीधा संबंध गोल्ड के भावों में कमजोरी से माना जाता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो