scriptदिवाली तक 52 हजार पार जा सकता है सोना | Gold can cross 52 thousand by Diwali | Patrika News

दिवाली तक 52 हजार पार जा सकता है सोना

locationजयपुरPublished: Jul 06, 2020 03:51:47 pm

घरेलू और अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना ( Gold ) इस साल नई ऊंचाई को छू सकता है। कोरोनाकाल ( coronary period ) में आगामी त्योहारी सीजन ( festive season ) की रौनक भले ही फीकी पड़ जाए, लेकिन सोने में निवेशक मांग को देखते हुए उम्मीद की जा रही है कि सोने का भाव दिवाली ( Diwali ) तक 52,000 रुपए प्रति दस ग्राम के मनोवैज्ञानिक स्तर के पार जा सकता है। जयपुर सर्राफा बाजार में सोमवार को सोना सौ रुपए गिरकर 49,550 रुपए प्रति दस ग्राम पर आ गया। चांदी के भावों में कोई उतार-चढ़ाव नहीं देखा गया।

दिवाली तक 52 हजार पार जा सकता है सोना

दिवाली तक 52 हजार पार जा सकता है सोना

जयपुर। घरेलू और अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना इस साल नई ऊंचाई को छू सकता है। कोरोनाकाल में आगामी त्योहारी सीजन की रौनक भले ही फीकी पड़ जाए, लेकिन सोने में निवेशक मांग को देखते हुए उम्मीद की जा रही है कि सोने का भाव दिवाली तक 52,000 रुपए प्रति दस ग्राम के मनोवैज्ञानिक स्तर के पार जा सकता है। जयपुर सर्राफा बाजार में सोमवार को सोना सौ रुपए गिरकर 49,550 रुपए प्रति दस ग्राम पर आ गया। चांदी के भावों में कोई उतार-चढ़ाव नहीं देखा गया। हाजिर एवं वायदा बाजार में सोने का भाव सोमवार को लगातार चौथे सत्र में नरम रहा, लेकिन कोरोना काल में महंगी धातु के सारे फंडामेंटल मजबूत हैं।
वहीं, अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने का भाव 2000 डॉलर प्रति औंस तक जाने के कयास लगाए जा रहे हैं। बीते सप्ताह एक जुलाई को अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना 180८ डॉलर प्रति औंस तक उछला, जोकि 21 सितंबर 2011 के बाद का सबसे ऊंचा स्तर है, जब सोने का भाव 1812 डॉलर प्रति औंस था, जबकि कॉमेक्स पर सोने का भाव छह सितंबर 2011 को रिकॉर्ड स्तर 191२ डॉलर प्रति औंस तक उछला था। सर्राफा कारोबारियों का कहना है किसोने में इस समय सारे फंडामेंटल्स मजबूत हैं और हाजिर मांग भी जबरदस्त बनी हुई है, जिससे दिवाली तक सोन का भाव एमसीएक्स पर 52,000 रुपए के स्तर को तोड़ सकता है, जबकि कॉमेक्स पर 2000 डॉलर प्रति औंस के स्तर को छू सकता है।
घरेलू बाजार में रुपये में आई मजबूती से सोने के भाव पर दबाव आया है, वहीं अंतरराष्ट्रीय बाजार में नरमी की वजह अमेरिका में पिछले दिनों अच्छे आर्थिक आंकड़े आने से कोरोना से प्रभावित आर्थिक गतिविधियों में रिकवरी के संकेत मिले हैं। मगर, यह क्षणिक है और लंबी अवधि में तेजी का रुख बना रहेगा।
ेसर्राफा बाजार के कारोबारियों का भी यही अनुमान है कि सोने में इस साल तेजी बनी रहेगी। बिना जीएसटी 24 कैरट सोने का भाव हाजिर बाजार में दिवाली तक 52,000 रुपए प्रति दस ग्राम के पार चला जाएगा। हालांकि इस स्तर से उपर सोना का भाव बहुत समय तक नहीं टिक पाएगा और जल्द ही भाव टूटेगा। उन्होंने कहा कि सोने में तेजी की मुख्य वजह कोरोना काल में दुनियाभर में केंद्रीय बैंकों द्वारा ब्याज दरों में कटौती है, जिससे सोने में निवेश मांग बनी हुई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो