scriptडॉलर से ज्यादा हुई सोने की मांग, दिवाली तक 10 ग्राम सोना 40 हजार पार जाने की संभावना | gold demand hike, possibility to gold cross 40 thousand on Diwali | Patrika News

डॉलर से ज्यादा हुई सोने की मांग, दिवाली तक 10 ग्राम सोना 40 हजार पार जाने की संभावना

locationजयपुरPublished: Aug 03, 2019 12:45:29 pm

Submitted by:

neha soni

देश में पहली बार सोना 36 हजार रुपए प्रति 10 ग्राम के स्तर पार
दुनियाभर के केंद्रीय बैंक खरीद रहे सोना
 
 

जयपुर।
घरेलू स्तर पर ग्राहकी नहीं होने के बावजूद वैश्विक स्तर पर हो रहे घटनाक्रम के कारण स्थानीय बाजार में सोना हर दिन रेकॉर्ड बना रहा है। देश में पहली बार सोना 36 हजार रुपए प्रति 10 ग्राम के स्तर को पार कर गया है। शुक्रवार को सोना स्टैंडर्ड 550 रुपए की छलांग लगाकर 36, 250 रुपए प्रति दस ग्राम पहुंच गया है। उधर, सोने की बढ़ी कीमतों का फायदा उठाने के लिए जून तिमाही में भारतीयों ने 37.9 टन पुराना सोना बेचा है। सोने की इस रफ्तार को देखते हुए ज्यादातर मार्केट एक्सपर्ट दिवाली तक सोने के 40,000 रुपए के पार पहुंचने की संभावना जता रहे हैं। वल्र्ड गोल्ड काउंसिल की रिपोर्ट के मुताबिक देश में आम बजट के बाद सोने की तस्करी भी बढ़ी है।
सोने की मांग डॉलर से ज्यादा
अधिकांश देशों के केंद्रीय बैंकों ने अपने रिजर्व को डॉलर की जगह सोने में बदलना शुरू कर दिया है। मोतीलाल ओसवाल के किशोर नारने ने कहा कि सोने में अभी तेजी का रुख बना रहेगा। उन्होंने बताया कि ग्लोबल अर्थव्यवस्था में सभी फेक्टर्स सोने के पक्ष में दिखाई दे रहे हैं।
gold demand hike, possibility to <a  href=
gold d cross 40 thousand on Diwali” src=”https://new-img.patrika.com/upload/2019/08/03/gold_ki_taskari_2412364_835x547-m_4925321-m.jpg”>एक साल में 18 फीसदी रिटर्न
सोना ने निवेशकों को खुश कर दिया है। पिछले एक साल में सोने ने 18 फीसदी रिटर्न दिया है। यदि 2019 की बात करें तो इस साल सोने ने 12 फीसदी रिटर्न दिया है।
शेयर बाजार ने किया निराश

जून में सोने में जो तेजी शुरू हुई, जुलाई आते-आते सभी रेकॉर्ड टूट गए। सोना अपने लाइफ टाइम हाई पर पहुंच गया। दूसरी ओर, शेयर बाजार में बजट के बाद से गिरावट है, जिससे निवेशकों को बड़ा नुकसान हुआ है। फिलहाल बाजार की गिरावट से निराश हैं तो सोने में पैसा लगाकर घाटा बैलेंस कर रहे हैं।
सोने में तेजी के 5 कारण
– सोने में जा रहा इक्विटी मार्केट का निवेश

– दुनियाभर के केंद्रीय बैंक खरीद रहे सोना
– आयात शुल्क में वृद्धि

– वैश्विक तनाव और ट्रेड वॉर
– वैश्विक अर्थव्यवस्था में मंदी के संकेत
अगस्त में सोने का आउटलुक मजबूत दिख रहा है। आगे अमरीका में ब्याज दरें घट सकती है। डॉलर में कमजोरी आने का फायदा सोने को मिलेगा।

-कैलाश मित्तल, अध्यक्ष, सर्राफा टे्रडर्स कमेटी

ट्रेंडिंग वीडियो