कोरोना काल में सोने का आयात 36 फीसदी बढ़ा

कोराना काल ( Corona era ) में जहां सब तरफ मंदी का रूख बना हुआ है वहीं सुरक्षित निवेश ( safe investment ) की तरफ लोगों का रूझान बढ़ा है, जिसके चलते अक्टूबर में सोने का आयात ( gold imports ) पिछले साल के मुकाबले करीब 36 फीसदी ज्यादा किया गया। हालांकि इस साल के शुरुआती सात महीने के दौरान देश में सोने का आयात पिछले साल की समान अवधि के मुकाबले 47 फीसदी कम हुआ है।

By: Narendra Kumar Solanki

Updated: 17 Nov 2020, 09:04 AM IST

जयपुर। कोराना काल में जहां सब तरफ मंदी का रूख बना हुआ है वहीं सुरक्षित निवेश की तरफ लोगों का रूझान बढ़ा है, जिसके चलते अक्टूबर में सोने का आयात पिछले साल के मुकाबले करीब 36 फीसदी ज्यादा किया गया। हालांकि इस साल के शुरुआती सात महीने के दौरान देश में सोने का आयात पिछले साल की समान अवधि के मुकाबले 47 फीसदी कम हुआ है। वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार भारत ने इस साल अक्टूबर में 2.50 अरब डॉलर मूल्य के सोने का आयात किया है, जोकि पिछले साल के इसी महीने के सोने के आयात के मूल्य 1.84 अरब डॉलर से करीब 35.86 फीसदी अधिक है।
बाजार के जानकार बताते हैं कि धनतेरस और दिवाली के शुभ मुहूर्त में सोने की अच्छी खरीदारी की उम्मीदों से बीते महीने सोने के आयात में इजाफा हुआ। हालांकि चालू वित्त वर्ष 2020-21 के आरंभिक सात महीने यानी अप्रेल से अक्टूबर तक भारत ने सिर्फ 9.27 अरब डॉलर मूल्य के सोने का आयात किया है, जोकि पिछले साल की इसी अविध के सोने के आयात के मूल्य 17.64 अरब डॉलर से 47.44 फीसदी कम है। आंकड़ों के अनुसार, चांदी का आयात अक्टूबर महीने में 90.5 लाख डॉलर का रहा, जोकि पिछले साल से 90.54 फीसदी कम है। चालू वित्त वर्ष के सात महीने में 74.26 करोड़ डॉलर मूल्य की चांदी का आयात हुआ है, जोकि पिछले साल की समान अवधि के मुकाबले 64.65 फीसदी कम है। पिछले साल इस अवधि के दौरान भारत ने 2.10 अरब डॉलर मूल्य की चांदी का आयात किया था।

Narendra Kumar Solanki Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned