तो इसलिए बढ़ा रहा है रूस सोने का भंडार

तो इसलिए बढ़ा रहा है रूस सोने का भंडार

Pushpesh Sharma | Publish: Apr, 20 2019 08:20:18 PM (IST) | Updated: Apr, 20 2019 08:20:19 PM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

-स्वर्ण भंडारण के मामले में 10वें स्थान पर है भारत

जयपुर.

अमरीकी प्रतिबंधों के डर से रूस अमरीकी डॉलर पर निर्भरता को कम करने के लिए सोने का भंडारण कर रहा है। एक दशक के भीतर उसने अपने स्वर्ण भंडार को चौगुना कर लिया है। आइएमएफ के आंकड़ों के मुताबिक, रूस ने पिछले वर्ष जुलाई में 26.1 टन सोना खरीदा। केंद्रीय बैंक के मुताबिक फरवरी में इसमें दस लाख औंस की वृद्धि हुई है, जो पिछले नवंबर के बाद सर्वाधिक है। आंकड़े बताते हैं कि रूस, अमरीकी संपत्ति से हटने के प्रयास में तेजी लाया है। विमुद्रीकरण की बात कहने वाले विश्लेषकों का मानना है कि यदि दूसरे देश भी इसी नीति पर चलते हैं तो इससे डॉलर की वांछनीयता कम होगी और अन्य संपत्तियों से तुलना होने लगेगी, जैसे सोने या चीनी युआन से। पिछले वर्ष नवंबर में फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमानुअल मैक्रों ने एक साक्षात्कार में कहा था कि यूरोपीय निगम और संस्थाएं अमरीकी मुद्रा पर बहुत अधिक निर्भर हैं। इसे संप्रभुता का मुदï्दा भी कह सकते हैं। पिछले वर्ष पोलैंड और हंगरी ने इतना सोना खरीदा, जितना किसी भी यूरोपीय देश ने दस वर्ष में नहीं खरीदा। विशेषज्ञों का कहना है कि रूस सोना खरीदने की इस तेजी को जारी रख सकता है। कुछ का मानना है कि अमरीका के साथ रूस के बिगड़ते संबंधों के मद्देनजर अमरीकी प्रतिंबंधों के खतरे को देखते हुए रूस और सोना आयात करेगा। पिछले वर्ष तो पहली बार सोने के आयात ने खान की आपूर्ति को भी पीछे छोड़ दिया।

पहले भी मिलती रही डॉलर को चुनौती
डॉलर की भूमिका को कम करने का विचार नया नहीं है। यूरोपीय संघ के अलावा कई अन्य देश भी ऐसी चुनौती पेश कर चुके हैं। 2012 से 2015 के बीच प्रतिबंधों के अधीन ईरान ने डॉलर की बजाय यूरो या चीन की रम्बिम्बी (युआन) में व्यापार और विनिमय का प्रयास किया था। हालांकि यूरोप सहित ज्यादातर देश यह भी मानते हैं कि डॉलर की निर्भरता को कम करना इतना आसान नहीं है।

सर्वाधिक सोने का भंडारण करने वाले देश
1. अमरीका : 8133.50 टन सोने के साथ विश्व में सर्वाधिक स्वर्ण भंडार वाला देश।
2. जर्मनी : 3369 टन
3. इटली : 2451.80 टन
4. फ्रांस : 2436 टन
5. रूस : 2119.50 टन
6. चीन : 1864.30 टन
7. स्विटजरलैंड : 1040 टन
8. जापान : 765.20 टन
9. नीदरलैंड्स : 612.50 टन
10. भारत : 607 टन
* आंकड़े वल्र्ड गोल्ड काउंसिल के मुताबिक

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned