सोना और चमका, पहली बार 38 हजार के पार

सोना और चमका, पहली बार 38 हजार के पार

Narendra Solanki | Publish: Aug, 08 2019 05:50:28 PM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

जयपुर। अंतरराष्ट्रीय ( international market ) स्तर पर कीमती धातुओं में पिछले सत्र में आई जबरदस्त तेजी के कारण गुरुवार को जयपुर सर्राफा बाजार में सोना ( gold ) 250 रुपए की छलांग लगाकर 38 हजार के स्तर को पार कर अब तक के रिकॉर्ड स्तर ( record level ) 38,250 रुपए प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया। स्थानीय बाजार में सोने पहली बार 38 हजार ( 38 thousand ) के पार पहुंची है। संसद में पांच जुलाई को पेश बजट ( budget ) के बाद से सोना 4300 रुपए महंगा हो चुका है।

सर्राफा बाजार में चांदी 1150 रुपए की मजबूती के साथ 44,500 रुपए प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई। अंतरराष्ट्रीय बाजार में पिछले सत्र में सोना 1500 डॉलर प्रति औंस के करीब पहुंच गया था। हालांकि आज मुनाफावसूली का दबाव दिखा, जिससे सोना हाजिर 0.28 प्रतिशत उतरकर 1496.60 डॉलर प्रति औंस पर रहा। इस दौरान अक्टूबर का अमेरिका सोना वायदा 0.64 प्रतिशत उतरकर 1497.70 डॉलर प्रति औंस पर रहा। चांदी 0.19 प्रतिशत उतरकर 17.07 डॉलर प्रति औंस बोली गई।

ट्रेड वॉर से बढ़ रही है कीमतें
बाजार विश्लेषकों व आभूषण कारोबारियों ( jewellers ) के अनुसार, अमेरिका और चीन के बीच जारी ट्रेड वॉर और प्रमुख एशियाई करेंसी में आई कमजोरी के चलते महंगी धातुओं के दाम में जोरदार उछाल आया है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने में लगातार चार दिनों से जबकि चांदी में तीन दिनों से तेजी का सिलसिला जारी है। विदेशी बाजार से मिले कमजोर संकेतों और घरेलू मुद्रा में आई कमजोरी से भारत में भी सोने और चांदी के दाम में जबरदस्त तेजी देखी जा रही है और दोनों धातुएं लगातार नई ऊंचाइयों ( new heights ) को छू रही है।

वायदा बाजार में थमी तेजी
मुनाफावसूली के चलते गुरुवार को महंगी धातुओं के दाम में लगातार पांच दिनों से जारी तेजी पर ब्रेक लग गया। घरेलू वायदा बाजार में सोने का भाव रिकॉर्ड ऊंचाई से फिसलकर 38,000 रुपए प्रति दस ग्राम के नीचे आ गया है। वहीं, अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने का भाव पिछले सत्र के मुकाबले 15 डॉलर प्रति औंस तक लुढ़क गया। कमोडिटी बाजार विश्लेषक बताते हैं कि सोने और चांदी के भाव में पिछले सत्र में जबरदस्त तेजी देखी गई, जिसके बाद लोगों ने मुनाफावसूली करना शुरू कर दिया, जिससे कीमतों में गिरावट आई है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned