महिला सहित 3 लोग रेक्टम में छुपाकर लाए 1 करोड़ का सोना

1-1 किलो सोना लाए, पंजाब के तीनों तस्कर

By: Mridula Sharma

Published: 07 Jan 2019, 09:49 AM IST

जयपुर. राजस्व खुफिया निदेशालय (डीआरआइ) ने एयरपोर्ट पर नए साल की पहली बड़ी कार्रवाई करते हुए 3 किलो सोना पकड़ा है। थाइ स्माइल की फ्लाइट से रविवार को पंजाब के 3 यात्री यह सोना मलाशय (रेक्टम) में छुपाकर लाए थे। इनमें एक महिला भी है।

तीनों एक-एक किलो सोना छुपाकर लाए थे, जिन्हें अधिकारियों ने अराइवल गेट के पास पकड़ा। तीनों से सोने के कुल 3 किलो वजनी 15 बिस्कुट मिले हैं। भारतीय बाजार में इनकी कीमत एक करोड़ रुपए है। तीनों को गिरफ्तार कर पूछताछ की जा रही है। गौरतलब है कि सोने की तस्करी के मामले प्राय: कस्टम विभाग की एयरपोर्ट यूनिट देखती है लेकिन डीआरआइ को सूचना मिली थी। ऐसे में तस्करी का भंडाफोड़ करने डीआरआइ आगे आया है।

 

एक किलो पर 3 लाख रुपए
देश में सोने पर 10 फीसदी इम्पोर्ट ड्यूटी लगती है इसलिए सोने की तस्करी थम नहीं रही। बैंकॉक, दुबई आदि देशों से तस्कर ड्यूटी फ्री सोने की तस्करी कर रहे हैं। एक किलो सोने पर तस्कर को करीब 3 लाख मिलते हैं। भारतीय बाजार में शुद्ध सोने की कीमत करीब 32 लाख रुपए किलो है। इसमें 10 प्रतिशत इम्पोर्ट ड्यूटी हटा दें तो 3.20 लाख रु. सस्ता हो जाता है।

 

विशेष अलर्ट जारी
एयरपोर्ट पर पकड़े गए मामलों में सामने आया कि बचने के लिए तस्कर अलग-अलग तरीके अपनाते हैं। लगातार मामले सामने आने के मद्देनजर कस्टम व डीआरआइ की संदिग्धों पर कड़ी नजर है। तस्करी के लिहाज से विभाग ने दिल्ली, चेन्नई, कोलकाता, बेंगलूरु, अहमदाबाद के साथ जयपुर एयरपोर्ट के लिए भी विशेष अलर्ट जारी किया हुआ है। डीआरआइ के मुताबिक उत्तर भारत में तस्करी का सोना सप्लाइ के लिए जयपुर एयरपोर्ट का इस्तेमाल ज्यादा हो रहा है।

Mridula Sharma Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned